Hindi, asked by pahadasinghkabita, 8 months ago

write an heading of prakruti or nature

Answers

Answered by PrinceJK786
2

Answer:

Essay # 1. प्रकृति की प्रस्तावना (Introduction to Nature):

प्रकृति को व्यापक अर्थ में लें तो उसमें सब कुछ शामिल होगा यानी वह सभी वस्तुएं जो हमारे आप-पास हैं और वह जो हमसे दूर हैं । हम स्वयं भी प्रकृति का एक हिस्सा है । साधारण रूप से प्रकृति में आशय उन वस्तुओं से है जो मानव निर्मित नहीं होतीं जैसे नक्षत्र, चट्टानें, पौधे एवं जानवर । इसमें हवाएं, मौसम, जीवित तथा मृत जीवों सहित सभी प्रक्रियाएं शामिल होंगी ।

यदि और सरल शब्दों में प्रकृति की व्याख्या करनी हो तो हम कहेंगे कि वे सभी वस्तुएं जो जीवित हैं व बढ़ती हैं अर्थात इस व्याख्या में हम हमारे परिवेश में पाई जाने वाली वह सभी वस्तुएं शामिल करते हैं जो जीवित रहने तथा बढ़ने की प्रक्रिया में मदद करती हैं । अत: प्रकृति का अर्थ है पेड़-पौधे व जानवर, जमीन, वायु, जल, वन, झरने तथा रेगिस्तान भी ।

यद्यपि प्रकृति के निर्माण में मानव का कोई योगदान नहीं होता फिर भी वह इसे कई प्रकार से प्रभावित करता है । वह अपनी प्रत्येक आवश्यकता के लिए प्रकृति पर निर्भर रहता है और इस प्रकार वह प्रकृति को आकार देता है । मानव अपने भोजन, आश्रय व लगभग सभी मूलभूत आवश्यकताओं के लिए प्रकृति की ओर ही देखता है ।

महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रकृति मानव को सीखने हेतु परिवेश प्रदान करती है । यह मानव की सभी सृजनात्मक अनुभूतियों के लिए मच प्रदान करती है । गहन विचारों को छोड़ दें तो बच्चों के लिए प्रकृति एक आनंद का स्रोत बन जाती है । यह उन्हें एक जाना-पहचाना परिवेश प्रदान करती है जिसके साथ वे सरलता से एक रूप हो जाते हैं । वे प्रकृति के अवयवों से विभिन्न प्रकार के संबंध स्थापित कर लेते हैं तथा इसी प्रक्रिया में वे प्रकृति का एक अभिन्न अंग बन जाते हैं ।

Answered by panmachandi2223
1

if you want tersam veer phone no so you can follow me and message me Okkk by

Similar questions