Hindi, asked by psanthu1974, 11 months ago

Write an interview with ur favourite player of any game or sport in hindi.plzzzźzzzzzzzzz i will add them as brainliest


Anonymous: Mark me as brainliest pls fst
psanthu1974: Hey tq bro
psanthu1974: Why not definitely

Answers

Answered by Anonymous
2

महेंद्र सिंह धोनी … आपने अपने छोटे से कैरियर में भारत के लिए कई करिश्माई पारियाँ खेली हैं। तो क्या दुनिया ने आपकी पूरी क्षमता देख ली है या अभी बहुत कुछ आना बाकी है ?


महेंद्र सिंह धोनी: हाँ मुझे लगता है की मैंने विजाग में 148 वाली पारी में लगभग सब कुछ किया था । लेकिन स्थिरता के स्तर को बहाल रखना मुख्य बात है । तो मुझसे काफी उम्मीदें हैं और नियमित अंतराल पर या जब भी टीम को जरूरत हो तब मुझे रन बनाने होंगे । तो यह एक बात है जिस पर मैं वास्तव में कड़ी मेहनत कर रहा हूँ ।



महेंद्र सिंह धोनी प्रोफाइल और जीवनी | भारतीय क्रिकेटर


संबंधित लिंक: महेंद्र सिंह धोनी के आँकड़े का पृष्ठ | 2011 में भारत के विश्व कप विजेता टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी  इंटरव्यू – इसमें कोई संदेह नहीं है कि सचिन तेंदुलकर के बाद भारतीय क्रिकेट में दूसरा सबसे बड़ा नाम महेंद्र सिंह धोनी का है। रांची के छोटे से शहर से आए , एमएस धोनी यकीनन भारत के …


महेंद्र सिंह धोनी आहार और स्वास्थ्य कसरत | MS Dhoni Interview in Hindi


‘धोनी पावर’ का रहस्य क्या है?


महेंद्र सिंह धोनी: वो रहस्य तो मुझे भी पता नहीं है। मैं वास्तव में जिम में कसरत करता हूँ और सभी ऐसा करते हैं। लेकिन मैंने एक फुटबॉल खिलाड़ी के रूप में शुरू किया था, तो वह प्रशिक्षण मुझे बहुत मदद कर रहा है।


और चार लीटर दूध रोज पीने की कहानी के बारे में आप क्या कहेंगें ?


महेंद्र सिंह धोनी: वास्तव में यह थोड़ा अतिरंजित है। मुझे दूध पसंद है और मैं सिर्फ 1 लीटर दूध हर दिन पीता हूँ । पहले यह सादा दूध हुआ करता था अब किसी भी रूप में जैसे गर्म चॉकलेट की तरह या किसी और रूप में ।


महेंद्र सिंह धोनी के स्वास्थ्य का राज


न केवल आपने बड़े बड़े छक्के जड़े, बल्कि गर्म और उमस भरे मौसम के बावजूद विकेटों के बीच दौड़ के काफी रन लिए । तो आप एक बड़े फिटनेस सनकी हैं?


महेंद्र सिंह धोनी: मैं कोई फिटनेस सनकी नहीं हूँ , मैं उस जगह से हूँ जहाँ के जीन मुझे मदद कर रहे हैं इसलिए मेरे लिए यह काफी स्वाभाविक लगता है।   मैं अल्मोड़ा, उत्तरांचल के पहाड़ों से हूँ। और जाहिर है ग्रेगरी किंग जैसे ट्रेनर द्वारा दिए गए प्रशिक्षण कार्यक्रम के साथ मैं अभी अपनी फिटनेस पर कड़ी मेहनत कर रहा हूँ। इसलिए यह मेरे लिए काफी स्वाभाविक है।


महेंद्र सिंह धोनी की बल्लेबाजी |


अब एक बड़ा सवाल , क्या महेंद्र सिंह धोनी कभी विशाखापत्तनम में पाकिस्तान के खिलाफ मारे गए 148 रन की तुलना में एक बेहतर पारी खेल सकते हैं?


महेंद्र सिंह धोनी: हाँ, उम्मीद है और मैं इसके लिए तैयार हूं। अब खेलने के नए रूप पावरप्ले के साथ अगर मौका मिले तो मैं 148 से ज्यादा 1 रन भी बनाना चाहूँगा।   वास्तव में जाहिर है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उस पर प्रदर्शन को दोहरान आसान नहीं है, पर मैं 150 रन  प्राप्त करना चाहूँगा । पावरप्ले के साथ यह इसे किया जा सकता है। अगर एक बार यह किया है, तो मैं एक बार फिर से यह कर सकता हूँ , असंभव नहीं है।


क्या होगा यदि वीरेंद्र सहवाग या महेंद्र सिंह धोनी तरह के बल्लेबाज वन डे में सभी 50 ओवर खेलें ?


महेंद्र सिंह धोनी: तब हम 350 या उससे ऊपर के स्कोर बनाएंगे । आसानी से 350 या ज्यादा इसलिए क्योंकि मेरे या वीरेंद्र सहवाग की तुलना में कई बल्लेबाज जैसे एडम गिलक्रिस्ट या शाहिद अफरीदी और भी अधिक विनाशकारी हैं, और वे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बड़े हिटर्स हैं । इस पावरप्ले नियम के साथ, 350 विशेष रूप से उप महाद्वीप में एक प्राप्य स्कोर होगा।


लेकिन सेहवाग और धोनी जैसे बल्लेबाज अगर पूरे ५० ओवर खेलें तो उनके व्यक्तिगत स्कोर के बारे में आप क्या कहना चाहेंगे ?


महेंद्र सिंह धोनी: मेरा कहना है कि कुछ खिलाड़ियों को 200 रन मिल जायेंगे। यह बहुत मुश्किल नहीं होगा, किसी को यह यह स्कोर मिल जाएगा।


महेंद्र सिंह धोनी छक्के रिकार्ड


धोनी, अब आप प्रथम श्रेणी क्रिकेट 5 साल से और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट 1 वर्ष से खेल रहे है तो आपके लिए अब तक का सबसे मुश्किल गेंदबाज कौन रहा है और आपके सबसे अच्छे छक्के कौन से रहे हैं ?


महेंद्र सिंह धोनी: हममम …मेरे ख्याल से मैंने सबसे अच्छा छक्का केन्या में मारा था एक पाकिस्तानी मध्यम तेज गेंदबाज की गेंद पर । मैंने बाहर कदम रखा और मारा, यह एक काफी लम्बा छह था और 150 गज उससे भी अधिक की दूरी का छक्का रहा होगा । मुझे लगता है कि वह मेरा सबसे अच्छा छह था और सबसे अच्छा गेंदबाज था जिसे मैंने अब तक सामना किया है. मैंने इस तरह के कई गेंदबाजों का सामना किया है। कई गेंदबाजों को   विभिन्न प्रकार पिच पर सामना करना बहुत मुश्किल हो जाता है.   तो अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों स्तर पर इस तरह के गेंदबाज बहुत सारे हैं और मैं उनमें से किसी का नाम लेना पसंद नहीं करूंगा ।


कहाँ, यह कैसा सिक्सर था, कवर के ऊपर था क्या ?


महेंद्र सिंह धोनी: नहीं, यह सीधे जमीन के नीचे, गेंदबाज के सिर के ऊपर और कैमरामन के सिर पर और पार्किंग के बाहर था जो देखते ही गायब हो गया ।


महेंद्र सिंह धोनी की पारिवारिक पृष्ठभूमि


आप बिहार और झारखंड जैसे छोटे से राज्यों के लिए क्रिकेट खेलते खेलते इस स्तर पर कैसे आ गए, अपनी पृष्ठभूमि के बारे में हमें कुछ बतायें


महेंद्र सिंह धोनी: मैंने एक फुटबॉल खिलाड़ी के रूप में शुरू किया। एक दो साल फुटबॉल खेलने के बाद एक स्कूल क्रिकेटर के रूप में स्थानांतरित हो गया। पहले U16 जिलों के तहत और बाद में U19 में जगह प्राप्त करने में कामयाब हो गया । हमने 1999-2000 में U19 फाइनल खेला और मेरे सहित हमारी टीम के छह खिलाड़ियों ने रणजी ट्रॉफी में अपने करियर की शुरुआत की। 2000-2001, मैं दलीप ट्राफी , देवधर ट्राफी और घरेलू प्रतियोगिताओं में बहुत अनुरूप खेला। पिछले साल हम भारत A की तरफ से केन्या और जिम्बाब्वे गए और वहां अच्छा प्रदर्शन किया और बांग्लादेश के दौरे पर भारतीय टीम में मुझे बर्थ मिल गयी जो एक मेरे लिए काफी महत्वपूर्ण करियर मोड़ था।




psanthu1974: Hey i think ur so patient a very big one right
Anonymous: Mark me as brainliest
Anonymous: Pls mark me as brainliest
Anonymous: Mark me as brainliest
Answered by chhotelalgupta060
1

विराट कोहली (जन्म: ०५ नवम्बर १९८८) भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान में तीनों प्रारूपों के कप्तान हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाज कोहली को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माने जाते है।वे सन २००८ में १९ वर्ष से कम आयु वाले विश्व कप क्रिकेट टीम के कप्तान भी रह चुके है। भारत के घरेलू प्रथम श्रेणी क्रिकेट में वह दिल्ली का प्रतिनिधित्व करते है जबकि इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी करते है।कोहली ने मलेशिया में २००८ अंडर - १९ विश्व कप में भारत को अपनी कप्तानी में जीत दिलाई और कुछ महीने बाद, १९ साल की उम्र में श्रीलंका के खिलाफ भारत के लिए अपने वनडे क्रिकेट में पदार्पण किया। शुरुआत में यह रिजर्व बल्लेबाज के रूप में खेलते थे। लेकिन उन्होंने जल्द ही खुद को एकदिवसीय क्रिकेट में मध्य क्रम में नियमित रूप से खुद को तैयार किया और २०११ क्रिकेट विश्व कप में मिली जीत में हिस्सा थे। उन्होंने २०११ में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया और २०१३ तक ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट शतक के साथ उन्होंने "ओडीआई स्पेशलिस्ट" का टैग पाया।[5] २०१३ में पहली बार आईसीसी की वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहले नंबर पर पहुंचने के बाद, कोहली ने ट्वेन्टी-२० अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी सफलता पाई और आईसीसी वर्ल्ड ट्वेन्टी २० (२०१४ और २०१६) में दो बार मैन ऑफ द टूर्नामेंट रहे।

कोहली को २०१२ में वनडे टीम के उप-कप्तान के रूप में नियुक्त किया गया और २०१४ में महेंद्र सिंह धोनी की टेस्ट क्रिकेट में सेवानिवृत्ति के बाद उन्हें टेस्ट में कप्तानी सौंप दी गई। २०१७ के शुरुआत में धोनी के कप्तानी से हटने के बाद वह सीमित ओवरों के कप्तान बने। वर्तमान में एकदिवसीय क्रिकेट में कोहली दूसरे सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज है। उनके नाम एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज १० हजार और ११ हजार रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड है, जो क्रमशः २०५ और २२२ पारियों में बनाए।

कोहली २०१७ और २०१८ में सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी (आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द ईयर) जैसे कई पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता रहे हैं; आईसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर २०१८; आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर २०१२, २०१७ और २०१८ में और २०१६, २०१७ और २०१८ में विज्डन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड रहे है। २०१३ में उन्हें अर्जुन पुरस्कार, २०१७ में पद्म श्री और राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया गया। २०१८ में ईएसपीएन ने कोहली को दुनिया के सबसे प्रसिद्ध एथलीटों में से एक और फोर्ब्स ने सबसे मूल्यवान एथलीट ब्रांडों में से एक के रूप में स्थान दिया गया है। २०१८ में, टाइम पत्रिका ने कोहली को दुनिया के १०० सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक चुना। कोहली युवाओं के लिए एक प्रेरणा ‌‌‌बन गये है! विराट कोहली वर्तमान में तीनों फार्मेट (टेस्ट, एकदिवसीय और टी20) के सर्वश्रेस्ट बल्लेबाज हैं।

Similar questions