Hindi, asked by krishwanshyadav8011, 9 months ago

Write anuched on computer ne badla jeevan in hindi

Answers

Answered by ksidrock
3

Explanation:

आधुनिक युग में विज्ञान की मदद से मनुष्य ने कई महत्वपूर्ण आविष्कार किए हैं । कंप्यूटर इनमें से एक प्रमुख आविष्कार है । यह आदमी के दिमाग की तरह कार्य करता है । इसमें देश-दुनिया की सभी आवश्यक जानकारियाँ भरी होती हैं । इन जानकारियों को कंप्यूटर याद रखता है तथा माँगे जाने पर तुरंत प्रदर्शित भी कर देता है । बड़ी से बड़ी गणनाएँ यह पलक झपकते कर सकता है जिसे करने में आदमी को घंटों लग जाएँ । कंप्यूटर के आविष्कार के परिणामस्वरूप दुनिया में क्रांति आ गई है । सभी कार्यालयों, बैंकों, सार्वजनिक संस्थानों आदि में इसका उपयोग किया जा रहा है । रेल और हवाई यात्रा के लिए टिकटों की बुकिंग में यह प्रमुख भूमिका निभाता है । कंप्यूटर सूचना क्रांति का अग्रदूत बन गया है । विद्‌यालयों में कंप्यूटर शिक्षा अनिवार्य-सी होती जा रही है । व्यापार और उद्‌योग में इसके उपयोग के बिना अब काम नहीं चल सकता । कंप्यूटर आज की एक आवश्यक वस्तु बन गई है

Answered by manjubala39
5

कंप्यूटर एक नवीनतम तकनीक है जो ज्यादातर जगहों पर इस्तेमाल किया जाता है। ये कम समय लेकर ज्यादा से ज्यादा कार्य को संभव बनाता है। ये कार्य स्थल पर व्यक्ति के श्रम को कम कर देता है अर्थात कम समय और कम श्रम शक्ति उच्च स्तर का परिणाम प्रदान करता है। आधुनिक समय में बिना कंप्यूटर के जीवन की कल्पना भी नही की जा सकती है। हमलोग कंप्यूटर में इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते है जो बेहद कम समय में जरूरी जानकारी उपलब्ध कराता है। व्यक्ति के जीवन में इसका बड़ा योगदान है क्योंकि इसका प्रयोग अब हर क्षेत्र में है और ये हर क्षण हमारे सहायक के रुप में मौजूद रहता है। पहले के समय के कंप्यूटर कम प्रभावशाली तथा कार्य सीमित थे जबकि आधुनिक कंप्यूटर बेहद क्षमतावान, संभालने में आसान तथा ज्यादा से ज्यादा कार्यों को संपादित कर सकने वाले है, जिसके कारण यह लोगों में इतने लोकप्रिय होते जा रहे है।

जिंदगी हुआ आसान

भावी पीढ़ी के कंप्यूटर और प्रभावी होंगे साथ ही कार्यात्मक क्षमता भी बढ़ जाएगी। इसने हम सबके जीवन को आसान बना दिया है। इसके माध्यम से हम कुछ भी आसानी से सीख सकते है तथा अपने हुनर को और भी ज्यादे निखार सकते है। हम लोग चुटकियों में किसी भी सेवा, उत्पाद या दूसरी चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। कंप्यूटर में लगे इंटरनेट के द्वारा हम कुछ भी खरीदारी कर सकते है जिससे घर में बैठे-बैठे मुफ्त डिलिवरी प्राप्त कर सकते है। इससे हमारे स्कूल प्रोजेक्ट में भी खूब मदद मिलती है।

निष्कर्ष

इंसानों के लिये कंप्यूटर के सैकड़ों फायदे है तो साइबर अपराध, अश्लील वेबसाइट, जैसे नुकसान भी शामिल है जिसकी पहुँच हमारे बच्चों और विद्यार्थियों तक आसानी से हो जाती है। हालांकि कुछ उपायों अपनाकर हम इसके कई नकारात्मक प्रभावों से बच भी सकते हैं।

Similar questions