Hindi, asked by goudaarpita404, 6 hours ago

write essay on पैसो का महत्व​

Answers

Answered by UTTAMSHARMA84
0

Answer:

  • पैसों का महत्व

यदि एक व्यक्ति के पास पैसा होता है तो वह अपनी दूसरी सभी बुनियादी ज़रूरतों को पूरा कर सकता है जोकि उसे जिंदा रखने में मदद करती हैं। पैसे से इंसान खाना खरीद सकता है, वह पहनने के लिए कपडे खरीद सकता है और रहने के लिए घर खरीद सकता है।

सामान्यतः हमें एक समृद्ध जीवन के लिए पैसे के साथ साथ अपने परिवार और स्नेह प्रेम की भी ज़रुरत होती है लेकिन अक्सर देखा जाता है की जब पैसे की कमी होती है तो ज़िन्दगी में अधिक तनाव होता है। हमें हमारे जीवन के बुनियादी काम जैसे खाना-पीना, घर, कपडे आदि सभी कामों को करने के लिए आज पैसे की ज़रुरत है। इसके साथ ही और कई ज़रूरतें होती हैं जहां हम पैसे का प्रयोग करके उन ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं और अपनी ज़िन्दगी को आसान बना सकते हैं।

पैसा या धन हमारे जीवन की एक ऐसी बुनियादी ज़रुरत है जोकि पूरी नहीं हो तो हम एक समृद्ध या संतुष्ट जीवन नहीं जी सकते हैं। हमारे जीवन में हमें एक सुई को खरीदने से लेकर घर को खरीदने तक में पैसा चाहिए होता है। हमारे जन्म से लेकर हमारी मृत्यु तक हमें हमारी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए पैसा प्रयोग करना होता है। प्राचीन समय में बार्टर तकनीक हुआ करती थी जिसके अंतर्गत हम एक सामान के बदले दूसरा सामान ले लिया करते थे लेकिन हाल ही में हमें कोई भी चीज़ खरीदने के लिए पैसे की ज़रुरत होती है।

दिन प्रतिदिन हमारी ज़िन्दगी में पैसे का महत्त्व बढ़ता जा रहा है। हमें वर्तमान में अच्छी और बेहतर चीज़ें खरीदने के लिए अधिक पैसे चाहिए और साथ ही महंगाई लगातार बढती जा रही है। वर्तमान में अधिकतर क्षेत्रों में पैसे की मांग बढ़ी है जिनमे उत्पाद, वित्त और सार्वजनिक वित्त आदि शामिल हैं। धन से ही हमारे देश में वेतन, महंगाई आदि का निर्णय हो पाटा है अतः हम कह सकते हैं की दूसरी बुनियादी ज़रूरतों की तरह धन भी मनुष्य की एक बुनियादी ज़रुरत है।

Answered by tbudhiraja51
0

Explanation:

ihheyyeeuhediifyr5f5d

Similar questions