Hindi, asked by Tejaswi3333, 1 year ago

Write essay on Tree in hindi?

Answers

Answered by Raghav138
4
पेड़ों को अक्सर आदमी का सबसे अच्छा दोस्त कहा जाता है ' वे मनुष्य के लिए बेहद उपयोगी हैं, और शायद भगवान की सबसे आश्चर्यजनक रचनाएं। वास्तव में, अगर कोई पेड़ न हो तो मनुष्य जीवित नहीं होता


पेड़ हमें विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों के बहुतायत प्रदान करते हैं। कुछ पौधे लाख, कुछ गम, कुछ राल प्रदान करते हैं।


ये सभी पदार्थ हमारे लिए किसी तरह या अन्य तरीकों से उपयोगी होते हैं। वास्तव में पेड़ आदमी का सबसे अच्छा दोस्त हैं लकड़ी से लकड़ी का उपयोग घरों के निर्माण और फर्नीचर बनाने के लिए किया जाता है। कुछ पेड़ों की जड़ों और कुछ अन्य की छाल में औषधीय गुण होते हैं।

नीम जैसे पेड़ किसी भी रूप में या अन्य कीटनाशकों, weedicides या fungicides के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। बहुत से लोग नीम टहनियाँ के साथ अपने दाँत ब्रश करते हैं

नारियल हथेली, बिल्कुल, एक ऑल राउंडर है। उस पौधे का कोई हिस्सा नहीं है जो मनुष्य के लिए उपयोगी नहीं है इसलिए यह भारत में, 'कल्पवृक्ष' या इच्छा-उपजी पेड़ के रूप में जाना जाता है।


हम उनसे जंगल लेते हैं, और उस जंगल से हम अध्ययन करने के लिए पेपर करते हैं, इसलिए वे हमारे लिए ऑल राउंडर हैं, क्योंकि पेड़ों के हर हिस्से हमारे लिए उपयोगी होते हैं।

वे छाया प्रदान करते हैं। वे वातावरण को शांत करते हैं वे वातावरण में नमी का स्तर नियंत्रित करते हैं और मिट्टी की क्षरण को रोकने में मदद करते हैं।

जगह जहां कोई पेड़ नहीं हैं अत्यंत गर्म जैसे रेगिस्तान क्षेत्र। यही कारण है कि हम पर्यावरण को शांत रखने के लिए हर दिन पौधे को एक फसल (छोटे पौधे) का सुझाव देते हैं।

उन्होंने हमें साँस लेने के लिए हमारी जीवन रेखा ऑक्सीजन भी प्रदान किया। अगर पृथ्वी पर कोई पेड़ नहीं थे तो हम ऑक्सीजन की कमी के कारण मरेंगे।

वे पृथ्वी के आवश्यक फेफड़े हैं


Raghav138: welcome
Tejaswi3333: Thanks Thanks Thanks
Tejaswi3333: thanks I appreciate
Raghav138: welcome
Similar questions