write product of partnerships
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मुझे उस दिन एहसास हुआ कि मैंने पिछले कुछ वर्षों में अन्य कंपनियों के साथ साझेदारी में उत्पादों के निर्माण में काफी समय बिताया है। मैंने उन टीमों का नेतृत्व किया है जिन्होंने स्ट्राइप, हबस्पॉट, पेपाल, अमेज़ॅन, बीएमओ, वीपे और एलेंस के साथ उत्पादों को शिप किया है; और वर्तमान में कुछ और पर काम कर रहा हूँ।
उत्पाद भागीदारी कंपनियों और उन्हें क्रियान्वित करने वाली टीमों के लिए अनूठी चुनौतियां लाती है। आंतरिक रूप से निर्मित उत्पाद पहले से ही सही होने के लिए कठिन हैं, लेकिन साझेदारी में निर्मित उत्पाद दोगुने हैं। अगर आपकी टीम किसी एक को शुरू करने वाली है, तो स्ट्रेच करने के लिए तैयार हो जाइए।
कारण सरल हैं: जब आप आंतरिक रूप से निर्माण करते हैं, तो आप जो चाहें बना सकते हैं और जब उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया देते हैं, तो आप स्वतंत्र रूप से पुनरावृति कर सकते हैं। जब आप साझेदारी में निर्माण करते हैं, तो आप जो बनाते हैं वह आपके साथी के अधीन होता है, और जब उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया देते हैं तो आपकी पुनरावृति करने की क्षमता पार्टनर की तकनीकी निर्भरता, क्षमताओं और अलग-अलग प्राथमिकताओं से बाधित होती है।
उत्पाद साझेदारी को क्रियान्वित करने वाले एक पीएम के रूप में, आपका हितधारक ब्रह्मांड दोगुना हो जाएगा, और निष्पादन वर्गों की जटिलता। अब आपको अपने प्रत्येक निर्णय में उपयोगकर्ताओं के दो सेट, दो कंपनी विज़न और दो उत्पाद टीमों पर विचार करना होगा (अपनी खुद की स्पष्ट वरीयता के साथ)।
इस पोस्ट के भाग 1 में, हम उत्पाद भागीदारी पर एक उच्च स्तरीय नज़र डालेंगे: कंपनियां भागीदार क्यों हैं, वे कैसे बनती हैं, संरेखण का निर्माण, और साझेदारी की राजनीति।