Hindi, asked by prabhatanalinisahoo, 10 months ago

write some points about agra in hindi​

Answers

Answered by Anonymous
7

Answer:

Heya!!

आगरा में घूमने की जगह फतेहपुर सीकरी | फतेहपुर सीकरी मुख्य रूप से लाल बलुआ पत्थर से बना है। आगरा में घूमने की जगह फतेहपुर सीकरी अब यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल और एक प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण है। यह अकबर की स्थापत्य कला का उत्कृष्ट उदाहरण है।

Thanks!!

Answered by helper83
2

Answer:

आगरा अपनी कई मुगलकालीन इमारतों की वजह से एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, विशेष रूप से ताजमहल, आगरा किला और फतेहपुर सीकरी, जो सभी यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल हैं। [destination] दिल्ली और जयपुर के साथ आगरा गोल्डन ट्राइंगल टूरिस्ट सर्किट में शामिल है; और उत्तर प्रदेश हेरिटेज आर्क, लखनऊ और वाराणसी के साथ उत्तर प्रदेश का एक पर्यटक सर्किट है। आगरा ब्रज सांस्कृतिक क्षेत्र में है।

दिल्ली सल्तनत से पहले आगरा का इतिहास स्पष्ट नहीं है। 17 वीं शताब्दी के एक क्रॉनिकल ने इसे एक पुरानी बस्ती कहा जो महज एक गाँव थी, गज़नी के महमूद द्वारा इसके विनाश के कारण, सिकंदर ने इसे अपनी राजधानी बनाया। [10] 11 वीं शताब्दी के फ़ारसी कवि मासूद सलमान ने आगरा के किले पर हमला किया था, फिर राजा जयपाल ने गजनी के सुल्तान महमूद से मुलाकात की। अपने आत्मसमर्पण के बावजूद, महमूद ने जगह को बर्खास्त कर दिया। [११] इसका उल्लेख पहली बार 1080 ई। में हुआ जब एक ग़ज़नवी बल ने इस पर कब्जा कर लिया। सुल्तान सिकंदर लोदी (1488–1517) 1504 में अपनी राजधानी को दिल्ली से आगरा ले जाने वाला पहला था, इसका प्रशासन पहले बयाना के अधीन था। [12] [13] उसने यहाँ से देश पर शासन किया और आगरा ने दूसरी राजधानी का महत्व माना। 1517 में उनकी मृत्यु हो गई और उनका बेटा इब्राहिम लोदी नौ और वर्षों तक वहां रहा। उनके काल में किले में कई महल, कुएँ और एक मस्जिद का निर्माण किया गया था। उन्हें 1526 में पानीपत की लड़ाई में अंततः पराजित किया गया। [14] 1540 और 1556 के बीच, शेरशाह सूरी के साथ शुरुआत करने वाले अफगानों ने इस क्षेत्र पर शासन किया। यह 1556 से 1648 तक मुगल साम्राज्य की राजधानी थी। इस शहर को बाद में मराठों ने ले लिया था और बाद में ब्रिटिश राज में गिर गया।

Similar questions