History, asked by deep185, 1 year ago

write the history of amrjtsar in punjabi

anybody who tell me
I will mark as brain list....

Answers

Answered by user20
1
It it was founded by fourth Guru of Sikh Ramdas in1554it is largest city in Punjab city in Punjab its old name is Guru the chaak

deep185: ok
Answered by Aashu00
5
अमृतसर ऐतिहासिक रूप से रामदासपुर के रूप में भी जाना जाता है और बोलचाल के रूप में अंबार्सार, उत्तर-पश्चिमी भारत का एक शहर है जो अमृतसर जिले का प्रशासनिक मुख्यालय है - जो माहा क्षेत्र में स्थित है पंजाब के भारतीय राज्य है।
2011 की जनगणना के अनुसार, अमृतसर की आबादी 1,132,761 थी और यह पंजाब का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। यह राज्य में दस नगर निगमों में से एक है और करमजीत सिंह रिंटू शहर के वर्तमान महापौर हैं [3]। यह शहर 217 किमी (135 मील) राज्य की राजधानी चंडीगढ़ के उत्तर-पश्चिम और नई दिल्ली के 455 किमी (283 मील) उत्तर-पश्चिम में स्थित है, राष्ट्रीय राजधानी यह पाकिस्तान के पास है, जहां वाघा सीमा केवल 28 किमी (17.4 मील) दूर है। निकटतम प्रमुख शहर लाहौर, पाकिस्तान का दूसरा सबसे बड़ा शहर है, जो पश्चिम में 50 किमी (31.1 मील) स्थित है।

अमृतसर हरिंदर साहिब (सामान्यतः स्वर्ण मंदिर के रूप में जाना जाता है), सिख धर्म के लिए आध्यात्मिक और सांस्कृतिक केंद्र का घर है। यह महत्वपूर्ण सिख मंदिर ताजमहल के मुकाबले अधिक आगंतुकों को आकर्षित करता है और केवल 10000 से अधिक आगंतुकों को सप्ताह के दिनों में ही अकेला जाता है और पूरे भारत में अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) के लिए सबसे लोकप्रिय गंतव्य है। [] शहर में अकाल तख्त भी हैं साहिब, खालसा के सांसारिक अधिकार की सर्वोच्च सीट और गुरुद्वारा के रखरखाव के लिए जिम्मेदार समिति।
अमृतसर में स्थित राम तेरथ को रामायण के लेखक महर्षि वाल्मीकि के आश्रम स्थल माना जाता है। [4] रामायण के अनुसार, सीता ने लामा और कुशा को जन्म दिया, रामतीर्थ आश्रम में भगवान राम के पुत्र वार्षिक मेले में रामतेर्थ मंदिर की बड़ी संख्या में लोग यात्रा करते हैं। लाह और कुश ने अनुमान लगाया था कि शहर के पास अमृतसर, लाहौर और कासुर हैं। भगवान राम के द्वारा अश्वमेधा यज्ञ के दौरान, लावा और कुश ने अनुष्ठान घोड़े पर कब्जा कर लिया और आज के दुर्गियाना मंदिर के पास एक पेड़ पर भगवान हनुमान को बांध दिया। नवरात्र उत्सव के दौरान, उस मंदिर की यात्रा के लिए शहर की हिंदू जनसंख्या से शुभ माना जाता है।

thanks ;)
Similar questions