Science, asked by vishnuroxen, 8 months ago

write the name of bacterial disease in Hindi ​

Answers

Answered by amoghvarote
0

Answer:

Explanation:

जानिये Bacteria से होते हैं कौन से खतरनाक रोग

बीमारी पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया में कुछ विषैले तत्‍व होते हैं जिन्‍हें एंडोटॉक्सिन और एक्‍सोटॉक्सिन कहा जाता है। आइए बैक्‍टीरिया से होने वाली कुछ प्रमुख बीमारियों की चर्चा करते हैं:

1. बैक्‍टीरियल मेनिनजाइटिस

बैक्‍टीरिया से होने वाली इस बीमारी में हमारे ब्रेन और रीढ़ की हड्डी को ढंकने वाली एक परत मेनिनजिस में सूजन आ जाती है। अगर समय पर इलाज न हो तो यह घातक भी साबित हो सकती है। इससे ब्रेन डैमेज यहां तक कि मौत तक हो जाती है। बैक्‍टीरिया के अलावा यह कई दूसरे सूक्ष्‍मजीवों की वजह से हो सकती है। लेकिन बड़ों में यह Neisseria meningitidis, Streptococcus pneumoniae और नवजात बच्‍चों में Group B Streptococcus, Escherichia coli और Listeria monocytogenes बैक्‍टीरिया से होती है।

2. निमोनिया

निमोनिया फेफड़ों का इन्‍फेक्‍शन है। इसमें तेज बुखार, खांसी और सांस लेने में दिक्‍कत जैसे लक्षण सामने आते हैं। आमतौर पर यह Streptococcus pneumoniae नामके बैक्‍टीरिया से होता है। ऐंटीबायॉटिक लेने पर सामान्‍यत: निमोनिया सही हो जाता है। Streptococcus pneumoniae मेनिनजाइटिस के लिए भी जिम्‍मेदार है।

3. टीबी या तपेदिक

Tuberculosis या टीबी भी बैक्‍टीरिया की वजह से होने वाला संक्रामक रोग है। यह Mycobacterium tuberculosis से होता है। अगर इसका इलाज न कराया जाए तो यह जानलेवा साबित हो सकता है। टीबी के इलाज के लिए ऐंटीबायॉटिक का इस्‍तेमाल किया जाता है।

4. कॉलेरा

कॉलेरा आंतों का संक्रमण है जो बैक्‍टीरिया Vibrio cholerae से होता है। यह दूषित भोजन और पानी से फैलता है। इसका भी ऐंटीबॉयोटिक्‍स की मदद से इलाज किया जाता है।

Answered by nishantsingh0102019
0

Answer:blood shot fins

Explanation:

Similar questions