Hindi, asked by sanyam719, 5 hours ago

योग एक जीवन पद्धिति पर निबंध
urgently needed
wrong answers will be reported​

Answers

Answered by riyajmolla102
1

21 जून 2015 को पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पूरे विश्व में धूमधाम से मनाया गया। इस दिन करोड़ों लोगों ने विश्व में योग किया जो कि एक रिकॉर्ड था। योग व्यायाम का ऐसा प्रभावशाली प्रकार है, जिसके माध्याम से न केवल शरीर के अंगों बल्कि मन, मस्तिष्क और आत्मा में संतुलन बनाया जाता है। यही कारण है कि योग से शा‍रीरिक व्याधियों के अलावा मानसिक समस्याओं से भी निजात पाई जा सकती है। योग शब्द की उत्पत्त‍ि संस्कृति के युज से हुई है, जिसका मतलब होता है आत्मा का सार्वभौमिक चेतना से मिलन। योग लगभग दस हजार साल से भी अधिक समय से अपनाया जा रहा है। वैदिक संहिताओं के अनुसार तपस्वियों के बारे में प्राचीन काल से ही वेदों में इसका उल्लेख मिलता है। सिंधु घाटी सभ्यता में भी योग और समाधि को प्रदर्श‍ित करती मूर्तियां प्राप्त हुईं।

हिन्दू धर्म में साधु, संन्यासियों व योगियों द्वारा योग सभ्यता को शुरू से ही अपनाया गया था, परंतु आम लोगों में इस विधा का विस्तार हुए अभी ज्यादा समय नहीं बीता है। बावजुद इसके, योग की महिमा और महत्व को जानकर इसे स्वस्थ्य जीवनशैली हेतु बड़े पैमाने पर अपनाया जा रहा है, जिसका प्रमुख कारण है व्यस्त, तनावपूर्ण और अस्वस्थ दिनचर्या में इसके सकारात्मक प्रभाव।

Answered by IIRissingstarll
1

\large\boxed{\fcolorbox{black}{pink}{योग एक जीवन पद्धिति}}

\small{\underline{\sf{\pink{✯ \:  प्रस्तावना :-}}}}

योग एक व्यक्ति के शरीर, मन और आत्मा को नियंत्रित करने में सहायता करता है। यह शरीर और मन को शांत करने के लिए शारीरिक और मानसिक अनुशासन को एक साथ लाता है। यह तनाव और चिंता को प्रबंधित करने में भी सहायता करता है और आपको तनावमुक्त रखता है। योग आसन को शक्ति, लचीलापन और आत्मविश्वास विकसित करने के लिए जाना जाता है।

\small{\underline{\sf{\pink{✯ \:  योग  \: के  \: लाभ :-}}}}

  • मांसपेशियों के लचीलेपन में सुधार करता है
  • शरीर के आसन और संरेखण को ठीक करता है
  • पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है
  • आंतरिक अंगों को मजबूत करता है
  • अस्थमा को ठीक करता है
  • मधुमेह को ठीक करता है
  • दिल से संबंधित समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है
  • त्वचा की चमक में मदद करता है
  • शक्ति और सहनशक्ति को बढ़ावा देता है
  • स्वर आंतरिक अंग
  • एकाग्रता में सुधार करता है

एक योग सत्र में मुख्य रूप से श्वास व्यायाम, ध्यान और योग आसन शामिल होते हैं जो विभिन्न मांसपेशी समूहों को खिंचाव और मजबूत करते हैं। यह उन दवाओं से बचने का एक अच्छा विकल्प है जो हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं।

योग का अभ्यास करने का एक मुख्य लाभ यह है कि यह तनाव को प्रबंधित करने में मदद करता है। तनाव इन दिनों आम है और एक के शरीर और दिमाग पर विनाशकारी प्रभाव पड़ने के लिए जाना जाता है। तनाव के कारण लोगों में स्लीपिंग डिसऑर्डर, गर्दन में दर्द, कमर दर्द, सिर दर्द, तेज हृदय गति, पसीने से तर हथेलियां, असंतोष, गुस्सा, अनिद्रा और ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता जैसी गंभीर समस्याएं पैदा हो जाती हैं।

योग को समय की अवधि में इस प्रकार की समस्याओं को ठीक करने के लिए वास्तव में प्रभावी माना जाता है। यह ध्यान और साँस लेने के व्यायाम से तनाव को प्रबंधित करने में एक व्यक्ति की मदद करता है और एक व्यक्ति की मानसिक भलाई में सुधार करता है। नियमित अभ्यास से मानसिक स्पष्टता और शांति मिलती है जिससे मन शांत होता है।

\small{\underline{\sf{\pink{✯ \:  निष्कर्ष :-}}}}

योग एक बहुत ही उपयोगी अभ्यास है जो करना आसान है और कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करता है जो आज की जीवन शैली में आम हैं।

Similar questions