Hindi, asked by s12919bjyotsna29582, 11 days ago

योग की जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका पर अनुच्छेद...
plz help me in this question​

Answers

Answered by Bhawnadhanik29112000
2

Answer:

Explanation:

योग सभी के जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शरीर और मन के बीच संबंधों को संतुलित करने में मदद करता है। यह व्यायाम का प्रकार है जो नियमित अभ्यास से शारीरिक और मानसिक अनुशासन सीखने में मदद करता है। इसकी उत्पत्ति भारत में बहुत समय पहले प्राचीन समय में हुई थी।

पहले लोग बौद्ध धर्म के थे और हिंदू धर्म का अनुसरण योग और ध्यान के लिए किया जाता था। विभिन्न प्रकार के योग हैं राज योग, ज्ञान योग, भक्ति योग, कर्म योग, हठ योग। आमतौर पर हठ योग में कई आसनों का अभ्यास भारत में लोगों द्वारा किया जाता है। दुनिया भर में लोगों में योग के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर योग नामक एक विश्व स्तरीय कार्यक्रम मनाया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस या विश्व योग दिवस (संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा) भारत के सुझाव और दीक्षा के बाद 21 जून को मनाया जाता है। योग में प्राणायाम और कपाल भांति शामिल हैं जो सबसे अच्छे और प्रभावी श्वास व्यायाम में से एक हैं। योग एक थेरेपी है जो नियमित रूप से अभ्यास करने पर धीरे-धीरे बीमारियों से छुटकारा पाने में मदद करती है।

यह आंतरिक शरीर में कुछ सकारात्मक बदलाव करता है और शरीर के अंगों के कामकाज को नियमित करता है। विभिन्न प्रयोजनों के लिए विशिष्ट योग है, इसलिए केवल आवश्यक अभ्यास किया जा सकता है।

Similar questions