Physics, asked by nafesingh61, 3 months ago

योग के द्वारा नैतिक मूल्यों का विकास कैसे होता है​

Answers

Answered by MizRose
3

Explanation:

योग करने से लोगों में नैतिकता आती है। योग साधना से में शांत होता है तथा अच्छे विचार का संचार हमारे शरीर में होता है। जो लोग योग करते हैं उनमें नैतिक मूल्य होते हैं। योग नैतिकता को जन्म देता है तथा लोगों का स्वाभाव इससे बेहतर बनता है।

please mark as the brainliest

follow me

Answered by ramesh04jangid
1

Answer:

Explanation:

हमारी संस्कृति में योग का उच्च स्थान है। यह किसी धर्म से नहीं जुड़ा है बल्कि बहुत सारे अनुभव से तथा पौराणिक तथ्यों पर यह आधारित है। योग करने से लोगों में नैतिकता आती है। योग साधना से में शांत होता है तथा अच्छे विचार का संचार हमारे शरीर में होता है।

जो लोग योग करते हैं उनमें नैतिक मूल्य होते हैं। योग नैतिकता को जन्म देता है तथा लोगों का स्वाभाव इससे बेहतर बनता है। योग नैतिकता के साथ साथ अन्य लाभ भी हमें प्रदान करता है जो निम्नलिखित है:

योग हमारे लिए बहुत जरूरी है। यह हमें शारीरिक तथा मानसिक रूप से स्वस्थ रखता है। योग करने से हम कई रोगों को दूर भगा सकते हैं तथा खतरनाक दवाइयों के इस्तेमाल से बच सकते हैं। बहुत सारे ऐसे योग हैं जिसे करने से बीमारियां भी ठीक होती है। जिन्हे बीमारी नहीं है, अगर वो नियमित योग करें तो उन्हें काफी लाभ होगा तथा वह स्वस्थ्य रहेंगे। आप सभी अपने जीवन में योग को शामिल करें तथा दूसरों को भी जागरूक करें।

Similar questions