Hindi, asked by mkri20052000, 26 days ago

योग दर्शन के रचयिता कौन है?​

Answers

Answered by anjanagill17
6

योग दर्शन ग्रंथ के रचियता महर्षि पतंजलि है ।

Answered by roopa2000
0

Answer:

योग दर्शन के रचयिता पतञ्जलि मुनि है.

Explanation:

महान भारतीय दार्शनिक स्वामी विवेकानंद ने 1896 में अपना काम 'राज योग' प्रकाशित किया। यह पतंजलि के 'योग सूत्र' पर आधारित था।  स्वामी विवेकानंद के काम को ट्रिगर माना गया है जिसने योग के मुख्य सूत्रों को दुनिया भर में योग पर मौलिक पाठ के रूप में प्रचलित बनाया।

मुनि पतंजलि को योग का जनक कहा जाता है - स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज नहीं, बल्कि आत्मा का परम के साथ मिलन। मुनि पतंजलि के जन्म और जीवन के बारे में कोई अलग रिकॉर्ड नहीं है। इतिहास में पतंजलि नाम के चार व्यक्ति हुए हैं जिन्होंने किसी न किसी रूप में हिंदू धर्म में योगदान दिया। फलस्वरूप आज के अधिकांश विद्वान उन्हें एक ही व्यक्ति मानते हैं। कुछ काम की शैली में अंतर का हवाला देते हुए असहमत हैं।

 मुनि पतंजलि के योग सूत्र

  • योग के जनक मुनि पतंजलि की मुख्य कृतियाँ योग सूत्र हैं जो आधुनिक योग का आधार बनाते हैं - जिसे ध्यान के रूप में जाना जाता है। दुनिया भर में योग के कई स्कूल हैं। हालाँकि, इन स्कूलों का सार एक ही है। लगभग सभी वर्तमान योग विद्यालय मुनि पतंजलि के योग सूत्रों (सूत्रों) का अपने तरीके से उल्लेख करने के परिणाम हैं। हालाँकि, अधिकांश स्कूल प्रति दिन कुछ मिनटों के लिए आपकी सांस को नियंत्रित करने के लिए प्रतिबंधित हैं।
  • मुनि पतंजलि ने योग सूत्र वाली चार इकाइयाँ (अध्याय) लिखीं। योगसूत्र ग्रंथ के चार मुख्य प्रधान पाद हैंः समाधि पाद, साधन पाद, विभूति पाद, और कैवल्य पाद।

learn more about it

https://brainly.in/question/24237905

https://brainly.in/question/34128408

#SPJ2

Similar questions