History, asked by srushtishahane4201, 23 days ago

या प्राचीन संस्कृत ग्रंथात अनेक मनोरंजक खेळ व खेळण्यांचे वर्णन आले आहे.
(ब) कथासरित्सागर (क) मृच्छकटिक (ड) हितोपदेश
(अ) पंचतंत्र
(3) इसवी सन उ०मध्ये
हा चिनी प्रवासी भारतात आला होता.​

Answers

Answered by Shashwatisback
28

Answer:

कथासरित्सागर

hope it helps you

Answered by Mithalesh1602398
0

Answer:

माझ्या ज्ञानाच्या अनुसार, खेळांचे वर्णन अस्तित्वात असलेले अधिकांश प्राचीन संस्कृत ग्रंथात आहेत. प्रसिद्ध ग्रंथांमध्ये, 'पंचतंत्र', 'कथासरित्सागर', 'मृच्छकटिक' आणि 'हितोपदेश' ह्या ग्रंथांत खेळांचे वर्णन आले आहेत.

चीनी प्रवासी बोधिधर्मा हा इसवी सन ५१३ च्या उद्देशाने भारतात आला होता. त्याने भारतातील बौद्ध धर्मावर अध्ययन केला आणि भारतीय साहित्यावर उपक्रम केले.

Explanation:

इसवी सन उत्तर मध्ये, चीनी व्यापारी और यात्री फाहेयान्नी भारतीय उपमहाद्वीप की यात्रा की थी। उन्होंने भारत के विभिन्न हिस्सों में यात्रा की थी और इस दौरान वे भारतीय संस्कृति के बारे में अधिक जानने का अवसर पाया।

फाहेयान्नी ने अपनी यात्रा के दौरान भारत के कुछ विख्यात लेखकों के ग्रंथों का उल्लेख किया है, जैसे कि पंचतंत्र, कथासरित्सागर, मृच्छकटिक, हितोपदेश आदि।

पंचतंत्र एक प्रसिद्ध संस्कृत ग्रंथ है जो विभिन्न कहानियों का संग्रह है जो उपयोगी उपदेश देने के साथ-साथ मनोरंजन के लिए भी हैं।

कथासरित्सागर एक और प्रसिद्ध संस्कृत ग्रंथ है जो बृहत्त ने लिखा था। इसमें विभिन्न कहानियां होती हैं जो जीवन के विभिन्न पहलुओं को दर्शाती हैं।

मृच्छकटिक एक और संस्कृत नाटक है जो विष्णुशर्मा ने लिखा था। यह कॉमेडी और रोमांस का मिश्रण है जो एक राजा और उसके दरबारी के कार्यकलापों को दर्शाती है।

To learn more about similar questions visit:

https://brainly.in/question/14348843?referrer=searchResults

https://brainly.in/question/13595630?referrer=searchResults

#SPJ3

Similar questions