Social Sciences, asked by abhaypurshubham, 3 months ago

यूरोप के रेडिकल समूह के लोग समर्थक थे​

Answers

Answered by Manshikumari820
0

Answer:

कार्ल मार्क्स की साम्यवादी धारणा और सर्वहारा की विश्व-विजय के उद्घोष ने रूस के जारशाही से आक्रोशित लोगों को विद्रोह के लिए उद्वेलित किया। यूरोप के मेडिकल समूह के लोग समर्थक थे

Answered by UsmanSant
1

यूरोप के कट्टरपंथी समूह के लोग किस चीज के समर्थक थे?

कट्टरपंथी अधिकार का वैचारिक स्पेक्ट्रम दक्षिणपंथी लोकलुभावनवाद से लेकर श्वेत राष्ट्रवाद और नव-फासीवाद तक फैला हुआ है।

  • राजनीति विज्ञान में, कट्टरपंथी अधिकार और लोकलुभावन अधिकार का इस्तेमाल उन यूरोपीय दूर-दराज़ दलों की श्रेणी को संदर्भित करने के लिए किया गया है जो 1970 के दशक के उत्तरार्ध से समर्थन में बढ़े हैं।
  • लोकलुभावन दक्षिणपंथी समूहों ने कई कारणों को साझा किया है, जिसमें आम तौर पर वैश्वीकरण और आव्रजन का विरोध, बहुसंस्कृतिवाद की आलोचना और यूरोपीय संघ का विरोध शामिल हैं।

इन कट्टरपंथी अधिकार समूहों द्वारा साझा की गई दो विशेषताएं थीं:

  • वे मजबूत अप्रवासी नियंत्रण और बेरोजगार अप्रवासियों के प्रत्यावर्तन का प्रस्ताव करके एक अप्रवासी-विरोधी रुख अपनाते हैं, और वे सामाजिक लाभ और रोजगार ("कल्याणकारी अंधराष्ट्रवाद") में एक राष्ट्रीय (यानी, केवल नागरिक) वरीयता का आह्वान करते हैं।
  • पहले के अति दक्षिणपंथी या फासीवादी दलों के विपरीत, वे एक देश की राजनीतिक और चुनावी व्यवस्था के भीतर काम करते हैं। यद्यपि वर्तमान राजनीतिक व्यवस्था को ध्वस्त करने का उनका लक्ष्य नहीं है, वे सत्ता विरोधी हैं। वे पार्टी प्रणाली में खुद को "बाहरी" मानते हैं, और इसलिए सरकार या मुख्यधारा की पार्टियों के घोटालों से प्रभावित नहीं होते हैं।

#SPJ3

Similar questions