Hindi, asked by pratimajadhav11, 1 year ago

yadi kitabein na hoti hindi eassy

Answers

Answered by Ankit02
0
किताबें हमें ज्ञान देती हैं। वे हमारा मन बहलाती हैं और अकेलापन दूर करती हैं। कहानी की किताबें पढ़कर हम अच्छे से समय व्यतीत कर सकते हैं। यदि पुस्तकें न होती तो ऐसा करना संभव न होता। किताबों के आभाव के कारण हमारे जीवन में कुछ कमी सी महसूस होती।
यदि किताबें न होती तो हमारे पास जीवन की विभिन्न घटनाओं का विवरण लिखना संभव न होता। इसलिए हमारे पास सही रिकॉर्ड न होते। इसलिए किताबें हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग हैं और उनके बिना जीवन असंभव सा लगता है।     

Answered by Parul678
3
hey...
पुस्तकें हमारी ऐसी मित्र हैं जों हमें प्रत्येक स्थान और प्रत्येक काल में सहायक होती हैं । यही कारण है कि अनेक लोग भागवत, गीता, हनुमान चालीसा, गुरुवाणी सदैव अपने पास रखते हैं और समय मिलने पर उनका पाठ करते रहते हैं ।

पुस्तकें चरित्र निर्माण का सर्वोत्तम साधन हैं । उत्तम विचारों से युक्त पुस्तकों के प्रचार और प्रसार से राष्ट्र के युवा कर्णधारों को नई दिशा दी जा सकती हैं । देश की एकता और अखंडता का पाठ पढ़ाया जा सकता है और एक सबल राष्ट्र का निर्माण किया जा सकता है ।

घटिया पुस्तकों के अध्ययन से हमें स्वयं बचना चाहिए और दूसरों को भी बचाना चाहिए । जिस प्रकार गरिष्ठ भोजन शरीर को लाभ पहुँचाने के स्थान पर हानि पहुँचाता है उसी प्रकार घटिया-साहित्य हमारी मानसिकता को विकृत करता है

#APS
Similar questions