Hindi, asked by JCELENA3204, 1 year ago

Yadi main antariksh yatri hota essay in hindi

Answers

Answered by Shaizakincsem
1082
अगर मैं एक अंतरिक्ष यात्री था, तो मैं बाहरी अंतरिक्ष में उड़ूंगा। मैं छत पर चारों ओर या उल्टा चलना चाहता था। मैं एक चम्मच, कांटा, या चीनी काँटा पकड़े बिना खाऊंगा एक अंतरिक्ष यात्री होने के बारे में मेरा एक सपना था। मैं अंतरिक्ष यान से बाहर गया और अंतरिक्ष में खेला। मुझे अकेले रहना पसंद है क्योंकि यह बहुत चुप था

मैं चाँद और पृथ्वी चार बार चारों ओर दौड़ता रहा, जैसे एक आंकड़ा आठ मैंने सितारों को पॉलिश किया क्योंकि वे चमकदार नहीं थे। मेरी कड़ी मेहनत के बाद, सभी सितारे चमकदार थे। अचानक, सितारों में से एक दूसरे से भाग रहा था। मैंने इसे पकड़ने की कोशिश की, लेकिन यह बहुत तेज था। मुझे एक विचार था! मैं फिर से अंतरिक्ष यान में कूद गया और स्टार को पकड़ने के लिए प्रकाश की गति से उड़ान भरी।

अंत में, मैंने शरारती सितारा पकड़ा। मैं इसे वापस अपने मूल स्थिति में डाल दिया उसके बाद, मैं इतनी थका हुआ था, मैं जितनी जल्दी हो सके घर वापस चले गए।
Answered by abhi178
675
अंतरिक्ष की यात्रा हेतु 'अतरिक्ष यात्री बनना एक सर्वोत्तम अवसर है। हमारे अंतरिक्ष यात्री 'राकेश शर्मा' चाँद पर पहूँचने वाले प्रथम भारतीय को भला कौन भूल सकता है? क्या आप सुनिता विलियम्स से परिचित नही हैं , जो कि चीर काल तक अंतरिक्ष में रही हैं ?

सभी की अपनी कुछ-न- कुछ ख्वाहिशें होती हैं और उन ख्वाहिशों के आधार पर उनका भविष्य तय होता है।
मेरी भी एक ख्वाहिश बचपन से रही है कि मैं ब्रह्माण्ड में उपस्थित अनंत तारा को नजदीक से देखूँ , ग्रह-उपग्रह की सैर करुँ ।लेकिन यह तभी संभव है,यदि मै अंतरिक्ष यात्री बन जाउँ। अतरिक्ष यात्री बनने के पश्चात् में सर्वप्रथम चाँद की सैर करूँगा , जिसकी छटा धरती से इतनी मनोहर है तो निकट से कितनी अद्भूत होगी। मै तो सोचकर ही उत्साहित हो गया हूँ ।एक अंतरिक्ष यात्री के रुप में अनेक उल्काएँ, पिंड , आकाशगंगा की जानकारी मै प्राप्त कर सकता हूँ । तारों से सजे इस ब्रह्माण्ड को देखने का शौभाग्य प्राप्त होना , मानो मेरा जीवन सार्थक है ।

सच में अंतरिक्ष यात्री बनना सम्मान जनक कार्यों में से एक है ।

Similar questions