Hindi, asked by rameshrahangdle, 22 days ago

yadi mobile Na hota in Hindi nibandh​

Answers

Answered by mishra829shreya
1

Answer:

this is your ans.

Explanation:

मोबाइल ना होता तो मानवीय रिश्ते आज मरणासन्न नहीं होते,लोग संवेदना से रिक्त ना होते,लोग इतने अधिक औपचारिक,स्वार्थी और भावना शून्य ना होते। मोबाइल ना होते तो मैदान और बागीचे,उद्यान बच्चों से खाली ना होते,घर में अकेलेपन से जूझते बुज़ुर्ग भी नहीं होते। मोबाइल ना होता तो इन्सान इतना कृत्रिम ना होता

pls. mark me as BRAINLIST

BRAINLIST PLEASE

Answered by Anonymous
1

Answer:

यदी मोबाईल न होता तो....

हेलो दोस्तों कैसे हैं। आप सभी आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि यदि मोबाइल न होता पर निबंध। और जानेंगे कि मोबाइल होने से क्या क्या फायदे एवं क्या नुकसान हैं।

यदि मोबाइल न होता तो आज का युग इतना आधुनिक युग नहीं होता। इस संसार में प्रत्येक वस्तु का कोई लाभ तो कोई हानि होती है। उसी तरह मोबाइल फोन के बहुत सारे लाभ है। तो दूसरी ओर इस मोबाइल फोन के अनेकों नुकसान भी हैं।

आज के इस युग को आधुनिक युग में परिवर्तित करने में मोबाइल फोन कहीं ना कहीं बहुत बड़ी भूमिका अदा करता है। विकास की राह पर आज अधिकतर सभी वस्तुएं डिजिटल हो गई हैं। यदि यह मोबाइल न होता तो डिजिटल क्रांति लाना असंभव था। क्योंकि मोबाइल फोन ही है। जिसके द्वारा हम ऑनलाइन पैसा लेन देन कर सकते हैं।

हम इसके द्वारा खाना ऑर्डर कर सकते हैं। हम इसके द्वारा ऑनलाइन कपड़े मंगवा सकते हैं। हम यात्रा के तमाम साधनों रेल यात्रा हवाई यात्रा हो या बस यात्रा इन सभी यात्राओं को हम करने से पूर्व हम अपनी सीट रिजर्व कर सकते हैं। जिससे हमें कठिनाई ना हो। इसी तरह मोबाइल फोन के अनेकों लाभ हैं।

यह सभी सुविधाएं हमें आज इस आधुनिक स्मार्टफोन में उपलब्ध हैं। यदि हम उस जमाने के पुराने कीपैड फोन की बात करें तो वह इस स्मार्टफोन की तरह स्मार्ट नहीं था। परंतु उस समय उस फोन पर बात करना ही बहुत बड़ी बात थी। लोग अपने रिश्तेदारों से बात करने के लिए पीसीओ के सामने लंबी कतार में खड़े रहते थे।

इसके पहले जब फोन नहीं हुआ करता था। तो एक दूसरे तक संदेश पहुंचाना बहुत कठिन था। यदि किसी को संदेश पहुंचाना होता था। तो उसके लिए पोस्टमैन के द्वारा संदेश भेजा जाता था। और उस संदेश को पहुंचने में कुछ दिन लग जाते थे। तो कभी-कभी किसी संदेश को पहुंचने में महीनों का समय भी लग जाता था।

आज हम इस फोन के द्वारा अपनी बात दूसरों तक कुछ ही सेकंड में पहुंचा सकते हैं। चाहे भले ही वह विश्व के किसी भी कोने में बैठा हो। यह छोटा सा स्मार्टफोन कलयुग का बादशाह बनता जा रहा है। यह छोटा सा फोन संसार की समस्त ज्ञान के भंडार के रूप में कार्य करता है। हमें किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए हो।

इस स्मार्टफोन के जरिए उपलब्ध हो जाती है। कहीं पर जाना हो तो मैप के द्वारा उसी स्थान पर पहुंच सकते हैं।यदि किसी भी व्यक्ति को 1 दिन बिना मोबाइल फोन के रहने को कहें तो उसे 1 दिन भी व्यतीत करने में अनेकों कठिनाइयां होगी। वह उस फोन के बिना रह नहीं सकता है।

Similar questions