Hindi, asked by rajd6075, 9 months ago

Yadi mobile Na Hota To nibandh Hindi

Answers

Answered by MVaishuR
7

Answer:

Your answer is here. .

⬇ ✔ ✔

Mobile :

आज मोबाइल फ़ोन का उपयोग पूरी दुनिया में बढ़ चूका है ऐसे में हमें इसके विषय में पूरी जानकारी रखना बहुत ही आवश्यक है। साथ ही दुनिया बहुत बदल चूका है और मोबाइल फ़ोन मनुष्य की ज़रुरत बन चूका है।

आज मोबाइल फ़ोन एक शारीर के अंग जैसा बन चूका है जो साथ में चिपका हुआ है। यह पोस्ट बहुत ही आसान शब्दों में हमने प्रस्तुत किया है जिससे की बच्चे भी इसे पढ़ कर समझ सकें।

मोबाइल फ़ोन की शुरुवात सबसे पहले भारत में नब्बे की दशक में हुई। उस समय के मोबाइल फ़ोन आज के युग के लैंड लाइन फ़ोन के जितने वज़न वाले होते थे। उस समय के मोबाइल फ़ोन के बाहर एक बड़ा ऐन्टेना हुआ करता था और फ़ोन को कहीं ले कर जाते हुए जेब में रखना भी मुश्किल होता था।

धीरे-धीरे पुरे भारत में यह हर किसी जगह लोग इस्तेमाल करने लगे और धीरे-धीरे वज़न में कम और आकर में भी इसे छोटा बनाया गया। उस समय के मोबाइल फ़ोन में आप केवल वौइस् कॉल कर सकते थे, Text Message भेज सकते थे पर आज का मोबाइल बहुत ही बदल चूका है। आज अगर आपके पास मोबाइल फ़ोन है तो आप कई ऐसी चीजें कर सकते हैं जोप आपने सोचा भी नहीं होगा।

आज के युग में मोबाइल फ़ोन को आप अपना इ-वॉलेट (E-Wallet) बना सकते हैं यानि की कहीं भी Purse लेकर जाने की कोई आवश्यकता नहीं है आप जब चाहें जहाँ मोबाइल फ़ोन से Payment कर सकते हैं, फोटो और विडियो ले सकते हैं, चैट और मेसेज कर सकते हैं, ईमेल भेज सकते हैं, GPS की मदद से रास्ता ढूंढ सकते हैं, Music या Video का मज़ा उठा सकते हैं, ऑफिस के कुछ ज़रूरी काम कर सकते हैं और बहुत कुछ ऐसे काम कर सकते हैं जो संभव नहीं थे।

____________________________

Hope this helps you! !

plz. . Mark me as brainlist! !

Similar questions