Science, asked by kisorasena2, 2 months ago

यह आप और आपका मित्र एक स्थान पर एक साइकिल लेकर खड़े हैं इसके बाद अपने मित्र को साइकिल से साइकिल की घंटी बजाते हुए अपने से दूर जाने के लिए कहिए और आप घंटी की आवाज सुनी है तथा अब आप अपने मित्र को साइकिल की घंटी बजाते हुए अपने पास बुलाया और आप घंटी की आवाज सुने सुने दोनों स्थितियों में घंटी की आवाज में हुए परिवर्तन को अपने शब्दों में कारण सहित लिखिए

Answers

Answered by dipakmali7773
9

Explanation:

हम यहाँ मित्रता पर बहुत से भाषण उपलब्ध करा रहे हैं। सभी भाषण विद्यार्थियों के लिए, आसान और साधारण शब्दों का प्रयोग करके आसान वाक्यों में लिखे गए हैं। मित्रता पर भाषण 3 मिनट, 5 मिनट, 7 मिनट आदि समय सीमा के अनुसार दिए गए हैं। भाषणों के चुनाव के लिए आप एकदम सही स्थान पर है, आप अपनी जरुरत और आवश्यकता के अनुसार कोई भी भाषण चुन सकते हैं:

दोस्ती पर भाषण (Speech on Friendship in Hindi)

भाषण 1

हम यहाँ इस शुभ अवसर पर इकट्ठा हुए हैं, इस अवसर पर मैं दोस्ती पर भाषण देना चाहता/चाहती हूँ। सबसे पहले, यहाँ उपस्थित सभी महानुभावों, अध्यापकों और अध्यापिकाओं को मेरी सुबह की नमस्ते। एक दोस्त हम सभी के लिए अनमोल तौहफा होता है। हमें हमेशा उसके महत्व को समझना चाहिए और बिना किसी गलतफहमी के अहमियत देनी चाहिए। मित्रता वो रिश्ता है जहाँ रक्त संबंध का कोई अस्तित्व नहीं होता।

यह असीम रिश्ता है, जो हमेशा बिना किसी लेन-देन के नियम के चलता है। यह संसार में अन्य किसी व्यक्ति के साथ प्यार और स्नेह का विशेष और अद्वितीय रिश्ता है। सच्ची दोस्ती कभी भी व्यक्ति की जाति, सम्प्रदाय, धर्म और रंग को नहीं देखती: यह केवल दोस्ती में शामिल होने वाले दो या तीन व्यक्तियों की आन्तरिक सुन्दरता, सादगी और आत्मीयता को देखती है।

दोस्ती

किसी का मित्र वो होता है, जिसके साथ एक व्यक्ति स्वंय को सहज महसूस करता है और एक दूसरे पर विश्वास करने के साथ ही अपनी सभी सोचों, विचारों, व्यक्तिगत भावनाओं को साझा करता है। दोस्त वो होता है, जिसके साथ हम सुरक्षित और भय रहित महसूस करते हैं और जिसके साथ किसी विषय पर दुबारा सोचने की आवश्यकता नहीं होती। सच्चे दोस्त एक-दूसरे को सच्चा प्यार करते हैं और बिना कहे हरेक मामले में एक दूसरे की जरुरत को समझ जाते हैं।

वे हमेशा एक दूसरे का समर्थन करने और अच्छी सलाह और ज्ञान प्रदान करने के लिए तैयार रहते हैं। भारत में कृष्ण और सुदामा की सबसे प्रसिद्ध मित्रता थी जो प्राचीन समय से ही सच्ची मित्रता का महान उदाहरण है। एल्बर्ट हुब्बार्ड द्वारा मित्रता के बारे में कहीं हुई आम कहावत है, “एक मित्र, वो व्यक्ति होता है जो आपके बारे में सबकुछ जानता है और तब भी आपसे प्यार करता है।”

सच्चे दोस्त हमेशा एक-दूसरे के साथ खड़े रहते हैं और एक-दूसरे की जरुरत के समय पर मदद और सहायता करते हैं। एक सच्चा दोस्त अपने मित्र की मदद करने के लिए कभी भी अपने महत्वपूर्ण कार्य की भी परवाह नहीं करता और मित्र की सहायता करने के लिए अपने सभी कार्यों को भी छोड़ देता है। वह अपने दोस्त को कभी अकेला नहीं छोड़ता/छोड़ती विशेषरुप से जीवन के कठिन समय के दौरान। यह कहा जाता कि, वक्त विपत्ति के समय में सच्चे दोस्तों की कठिन परीक्षा लेता है। वास्तव में, विपत्ति का समय सबसे अच्छा समय है जो हमें सच्चे दोस्त की अहमियत और महत्व को महसूस कराता है।

Answered by raimalbaryla659
3

Answer:

gcvbchgkgnsuduvduhdhejxjdbdi hfhdhdidh house hjejr hrs owner hfudhehhdbdidjhdvddi hdihdb hidden id8diidejbjdiidhe hdjdiw hfhdhdidh. hdjdiw. hdjdiw. hfhdhdidh. jwiebbudiej. hdjdueie. hdjdueie. hfjje. hdihdb

Similar questions