Hindi, asked by wwwjaiswalrajesh116, 5 months ago

यदि आपको अपने स्कूल के विकास के लिए संकेतक बनाने हो तो उसमें
आप क्या क्या रखना चाहेंगे। अपने विचार लिखिए।​

Answers

Answered by vermahimanshukumar75
44

Answer:

यदि आपको अपने स्कूल के विकास के लिए संकेतक बनाने हो तो उसमें

आप क्या क्या रखना चाहेंगे। अपने विचार लिखिए।

Answered by priyadarshinibhowal2
0

स्कूलों को बेहतर बनाने और छात्रों की व्यस्तता और विकास को बढ़ाने का एक तरीका खोजना मुश्किल हो सकता है, विशेष रूप से क्योंकि बदलाव करने की कोशिश करते समय स्कूल डिस्ट्रिक्ट की निर्णय लेने की प्रक्रिया में बहुत सारे तत्व शामिल होते हैं।

आपके विद्यालय के विकास के संकेतक हैं:

  • कुछ ना कहने वालों के बावजूद, जो मानते हैं कि प्रौद्योगिकी शिक्षा के लिए एक बाधा है और छात्रों के ध्यान और प्रदर्शन से ध्यान भटकाता है, अनुसंधान इंगित करता है कि शैक्षिक प्रौद्योगिकी छात्रों की व्यस्तता बढ़ाने और पाठ्यचर्या सामग्री के साथ अभूतपूर्व बातचीत की अनुमति देने के लिए एक सहायक उपकरण हो सकती है। आजकल, अधिकांश स्कूल छात्रों को जानकारी संसाधित करने में मदद करने के लिए स्मार्ट बोर्ड, क्रोमबुक, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग आदि का उपयोग करते हैं। जबकि प्रौद्योगिकी के माध्यम से अप्रयुक्त क्षमता की एक सोने की खान है, इसके कुछ लाभों में बेहतर संचार, उन्नत अनुसंधान अवसर, व्याख्यान वृद्धि, प्रभावी आकलन, और अधिक ओपन-एंडेड, छात्र-निर्देशित सीखने के अनुभव का विकल्प शामिल है।
  • जबकि आवर्धक कांच अक्सर प्रौद्योगिकी, भौतिक संसाधनों और मूल्यांकन पर होता है, ये केवल ऐसे उपकरण हैं जो एक अंत का साधन हैं - जो कि सफल परिणाम प्राप्त करता है। हालाँकि, ये उपकरण कितने भी आशाजनक क्यों न हों, यह सुनिश्चित करने में समय व्यतीत करना महत्वपूर्ण है कि शिक्षक स्वयं अपनी सामग्री के रचनात्मक, आकर्षक और कुशल प्रदाता हैं। आखिरकार, शिक्षक कक्षा का सूत्रधार होता है जो योजनाएँ बनाता है, पाठों को डिज़ाइन करता है और सभी संसाधनों का उपयोग करता है।
  • कभी-कभी स्कूल सुधार एक साधारण रूप में आता है: सांस्कृतिक जागरूकता। सांस्कृतिक जागरूकता के अवसर पैदा करने में शिक्षकों और प्रशासकों की ओर से समय और तैयारी लगती है। जब स्कूल सामग्री सामग्री को छात्रों की सांस्कृतिक पृष्ठभूमि से जोड़ने के तरीके खोजते हैं, तो छात्र व्यक्तिगत स्तर पर अधिक व्यस्त हो जाते हैं और सामग्री को इस तरह से जीवन में लाया जाता है जो उनके लिए अर्थपूर्ण हो। नतीजतन, छात्र प्रयास करने के लिए और अधिक इच्छुक हैं और बेहतर ढंग से समझने में सक्षम हैं कि उनकी शिक्षा उनके जीवन से कैसे संबंधित है।

यहां और जानें

https://brainly.in/question/5223839

#SPJ3

Similar questions