Hindi, asked by saurav505, 9 months ago

यदि भाषा न होती तो

Hindi Nibandh...250-300 words​

Answers

Answered by kev49
3

Answer:

भाषा संचार के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है। यह न केवल विचारों और विचारों को संप्रेषित करने का माध्यम है, बल्कि यह मित्रता, आर्थिक संबंध और सांस्कृतिक संबंध बनाता है। हम केवल भाषा के बिना संकेतों के साथ संवाद कर सकते हैं। एक भाषा पर अधिक मतभेदों को अलग करता है और एक देश या एक क्षेत्र या समुदाय में संस्कृतियों की विशिष्टता का जश्न भी मनाता है। एक भाषा जिस तरह से लोगों को दुनिया का अनुभव कराती है और यह किसी भी समाज की संस्कृति को परिभाषित करने में मदद करती है। कोई भी भाषा एक उपहार है एक से अधिक भाषाओं का ज्ञान एक आदमी को कई तरीकों से अधिक कुशल और कुशल बनाता है। यह हमारे दिमाग को खोलता है और हमें काल्पनिक और सपनों की एक जादुई दुनिया में मार्गदर्शन करता है। निश्चित रूप से भाषा के उचित शिक्षण से हमें अपने आप को, अपने मन और अपने व्यक्तित्व को भी विकसित करने में मदद मिलती है। मानव भाषा अद्वितीय है क्योंकि यह एक प्रतीकात्मक संचार प्रणाली है जिसे कुछ लोगों के लिए जैविक रूप से विरासत में दिए जाने के बजाय सीखा जाता है।

भाषा के कार्य:

किसी भाषा के तीन महत्वपूर्ण कार्य इस प्रकार हैं:

जानकारीपूर्ण कार्य:

किसी भाषा का प्राथमिक कार्य किसी भी सूचना को संप्रेषित करना है। यह फ़ंक्शन वैज्ञानिक तथ्यों या तथ्यात्मक बयानों जैसी मान्यताओं को स्वीकार या अस्वीकार करता है। यह फ़ंक्शन हमें तार्किक तथ्यों को स्पष्ट रूप से बताने में मदद करता है।

अभिव्यंजक कार्य:

भाषा का द्वितीयक कार्य किसी की भावनाओं या भावनाओं या दृष्टिकोण को व्यक्त करना है। हमारी आंतरिक भावनाओं को बेहतर तरीके से व्यक्त करने के लिए हमारे पास कविता और साहित्य के अन्य रूप हैं। वे हमारी भावनाओं को जगाते हैं और हमारी भावनाओं को भी व्यक्त करते हैं।

निर्देश समारोह:

भाषा का यह कार्य हमें कुछ क्रिया करने का निर्देश देता है। हम अनुरोधों और आदेशों में निर्देशात्मक कार्य करते हैं

Explanation:

hope it will help you

Similar questions