Math, asked by dihdrukgdckio, 7 months ago

। यदि एक अर्द्धवृत्त का परिमाप 72 cm है, तो इसकी त्रिज्या है-​

Answers

Answered by nainakalki31
1

Step-by-step explanation:

अर्धवृत्त का क्षेत्रफल प्राप्त करने के लिए आपको इसकी त्रिज्या की गणना की आवश्यकता होगी। मान लेते हैं कि अर्धवृत्त की त्रिज्या 5 सेमी है।

यदि आपको अर्धवृत्त का व्यास दिया गया है तो इसे दो से विभाजित कर के त्रिज्या प्राप्त की जा सकती है। उदाहरण के लिए, यदि अर्धवृत्त के व्यास की लम्बाई 10 सेमी है तो इसे 2 से विभाजित करने पर (10/2) इसकी त्रिज्या 5 सेमी होगी।

इमेज का टाइटल Find the Area of a Semicircle Step 2

पूर्ण वृत्त का क्षेत्रफल ज्ञात करें और उसे दो से विभाजित करें: वृत्त का क्षेत्रफल ज्ञात करने का सूत्र है πr2, जहाँ "r" वृत्त की त्रिज्या दर्शाता है। चूँकि आप अर्धवृत्त का क्षेत्रफल ज्ञात कर रहें हैं, आप वृत्त के क्षेत्रफल का “आधा” प्राप्त करना चाहेंगे, इसका मतलब है कि आप वृत्त के क्षेत्रफल के सूत्र को इस प्रकार लिखेंगे πr2/2। अब इस सूत्र मे त्रिज्या का मान 5 सेमी भर कर अपना उत्तर प्राप्त करें। या तो आप π का मान 3.14 भर कर अपने कैलकुलेटर द्वारा गणना कर सकते हैं या आप π को इसी चिन्ह के रूप में रख सकते हैं। इसे इस तरह करना है:

क्षेत्रफल = (πr2)/2

क्षेत्रफल = (π x 5 सेमी x 5 सेमी)/2

क्षेत्रफल = (π x 25 सेमी2)/2

क्षेत्रफल = (3.14 x 25 सेमी2)/2

Area = 39.25 सेमी2

इमेज का टाइटल Find the Area of a Semicircle Step 3

अपने उत्तर को वर्ग इकाई में दर्शाएँ: चूँकि आप किसी आकृति का क्षेत्रफल ज्ञात कर रहें हैं, आपको अपने उत्तर को वर्ग इकाई (जैसे कि सेमी2) में लिखना होगा जिससे आप ये दर्शा सकें कि आप द्वि-आयामी आकृति पर कार्य कर रहें हैं। यदि आप आयतन की गणना कर रहें हैं तो आप घन इकाई पर कार्य कर रहें हैं (जैसे कि सेमी3)।

Similar questions