Science, asked by ishu8436, 10 months ago

). यदि एक विद्युत धारा लूप, विद्युत I को N घुमाव से
ले जाता है और विद्युत द्वारा ग्रहण किया गया क्षेत्र A है,
तो चुंबकीय द्विध्रुवीय गति किसके द्वारा दी जाती है ?
(A) m = NIA
(B)
m=-
NA
N
(C) m =A
(D) m =
NI
IA​

Answers

Answered by skyfall63
0

(B) m = NIA

Explanation:

  • चुंबकीय द्विध्रुवीय, आम तौर पर सूक्ष्म के एक छोटे से चुंबक से उपपरमाण्विक आयाम, एक लूप के चारों ओर विद्युत आवेश के प्रवाह के बराबर। परमाणु नाभिक के चारों ओर घूमने वाले इलेक्ट्रॉन, अपनी कुल्हाड़ियों पर घूमते हुए इलेक्ट्रॉन, और सकारात्मक रूप से चार्ज परमाणु नाभिक घूमते हुए सभी चुंबकीय खंभे हैं।
  • इन प्रभावों का योग रद्द हो सकता है ताकि किसी प्रकार का परमाणु चुंबकीय द्विध्रुवीय न हो। यदि वे पूरी तरह से रद्द नहीं करते हैं, तो परमाणु एक स्थायी चुंबकीय द्विध्रुवीय है, जैसे लोहे के परमाणु हैं। कई लाखों लोहे के परमाणुओं को एक ही संरेखण में एक फेरोमैग्नेटिक डोमेन बनाने के लिए अनायास ही बंद कर दिया जाता है, जो एक चुंबकीय द्विध्रुवीय भी बनता है। चुंबकीय कम्पास सुइयों और बार मैग्नेट मैक्रोस्कोपिक चुंबकीय द्विध्रुवीय के उदाहरण हैं।जब एक चुंबकीय द्विध्रुवीय को वर्तमान लूप के रूप में माना जाता है, तो द्विध्रुवीय क्षण की परिमाण संलग्न क्षेत्र के आकार से गुणा गुणा के अनुपात में होती है। द्विध्रुवीय क्षण की दिशा, जिसे एक वेक्टर के रूप में गणितीय रूप से दर्शाया जा सकता है, सकारात्मक चार्ज प्रवाह के वामावर्त पथ द्वारा संलग्न सतह के किनारे से लंबवत है। वर्तमान लूप को एक छोटे चुंबक के रूप में देखते हुए, यह वेक्टर दक्षिण से उत्तरी ध्रुव की दिशा से मेल खाता है।
  • जब घूमने के लिए स्वतंत्र होता है, तो द्विध्रुवीय खुद को संरेखित करते हैं ताकि उनके क्षण बाहरी चुंबकीय क्षेत्र की दिशा में मुख्य रूप से इंगित हों। परमाणु और इलेक्ट्रॉन चुंबकीय क्षणों को परिमाणित किया जाता है, जिसका अर्थ है कि वे बाहरी क्षेत्र की दिशा के संबंध में केवल कुछ असतत कोणों पर अंतरिक्ष में उन्मुख हो सकते हैं।

To know more

a current loop behaves as a magnetic dipole. obtain an expression ...

https://brainly.in/question/2823858

Similar questions