Science, asked by shekhardeshmukh504, 5 days ago

यदि एक वस्तु को समतल दर्पण के सामने ०.५ मीटर की दूरी पर रखा जाता है तो वस्तु और दर्पण के बीच बनी छवी के बीच की दूरी होगी​

Answers

Answered by pinky22071984
2

Answer:

दर्पण (Mirrors) ऐसे प्रकाशीय तल (optical surfaces) हैं जो प्रकाश की किरणों के परावर्तन (reflection) के द्वारा या तो प्रकाशपुंज को प्रत्यावर्तित कर देते हैं अथवा उसे एक बिंदु पर अभिसृत (converge) करके बिंब (image) का निर्माण करते हैं। प्रकाशीय यंत्रों के, विशेष कर ज्योतिष से संबधित यंत्रों के, निर्माण में दर्पणों ने अत्यंत महत्वपूर्ण सहायता प्रदान की है।

दर्पण के तल से परावर्तित होते समय प्रकाश की किरणें दो विशेष नियमों का पालन करती हैं। इन नियमों को परावर्तन के नियम (Laws of Reflection) कहते हैं। ये निम्नलिखित हैं:

1. आपाती किरण, आपतन बिंदु पर अभिलंब तथा परावर्तित किरण एक ही समतल में स्थित होते हैं।

2. अभिलंब के साथ आपाती किरण तथा परावर्तित किरण द्वारा बननेवाले कोण परस्पर बनाबर होते हैं। पहले कोण अ (i) को आपतन कोण तथा दूसरे कोण प (r) को परावर्तन कोण कहते हैं।

यदि कोई तल प्रकाश की किरणों का परावर्तन किसी ऐसे प्रकार से करता है जिसमें किरणें उपर्युक्त नियमों का पालन नहीं करतीं तो ऐसा तल दर्पण का तल न होकर विसारी परावर्तक तल (diffusive reflecting surface) कहा जाएगा।

प्राय: सभी दर्पणों की रचना समुचित आकृति के काचतल पर किसी अत्यधिक परावर्तनशील पदार्थ की पतली परत चढ़ाकर की जाती है। यह प्रक्रिया प्राय: निर्वात आलेपन द्वारा संपन्न की जाती है और पदार्थ का चयन उस वर्णक्रम प्रदेश के अनुसार किया जाता है जिसके लिय दर्पण का प्रयोग अभीष्ट है।

Answered by abhi178
2

दिया है : यदि एक वस्तु को समतल दर्पण के सामने ०.५ मीटर की दूरी पर रखा जाता है ।

ज्ञात करना है : वस्तु और दर्पण द्वारा बनी वस्तु की छवि के बीच की दूरी क्या होगी ?

हल : समतल दर्पण में वास्तु की छवि सीधी एवं सामान आकार की होती है । यह से उतनी ही दूरी पर होती है जितनी दूरी पर वस्तु , किन्तु यह दर्पण के ठीक पीछे बनती है ।

अतः वस्तु और छवि के बीच की दूरी = वस्तु की दर्पण से दूरी + छवि की दर्पण से दूरी

अब, चूंकि वस्तु की दर्पण से दूरी = छवि की दर्पण से दूरी = ०.५ मीटर

अतः वस्तु और छवि के बीच की दूरी = ०.५ + ०.५ = १ मीटर

अतः वस्तु और दर्पण द्वारा बनी वस्तु की छवि के बीच की दूरी १ मीटर होगी ।

इसी तरह के सवाल भी पढ़ें : डेविड अपने प्रतिबिंब को समतल दर्पण में देख रहा है। दर्पण तथा उसके प्रतिबिंब के बीच की दूरी 4m है। यदि वह दर्पण की ओर 1m ...

https://brainly.in/question/13322850

यदि लखनऊ से कानपुर की दूरी और लखनऊ से इलाहाबाद के बीच की दूरी 3:8 का अनुपात हो और लखनऊ से इलाहाबाद के बीच की दूरी 200 कि...

https://brainly.in/question/10295561

Similar questions