Hindi, asked by diyagupta7095, 2 months ago

"यदि मैं एक प्रसिद्ध खिलाड़ी होता"- इस विषय पर एक अनुच्छेद लेखन लिखिये।​

Answers

Answered by bs329559
7

Answer:

यदि मैं क्रिकेटर होता,तो मैं भी अपने देश का नाम बिल्कुल उसी तरह रोशन करता जिस तरह कपिल देव, सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, अनिल कुंबले जैसों खिलाड़ियों ने अपने देश का नाम रोशन किया है। अगर मुझे क्रिकेटर बनने का मौका मिलता तो मैं ऑलराउंडर क्रिकेटर बनने को प्राथमिकता देता।

Explanation:

I hope it helps you please mark at brainlist answer

Answered by ayushmansinghp3696
5

Explanation:

फुटबॉल पर निबंध

फुटबॉल मैदान में दो टीमों के खिलाड़ियों द्वारा खेला जाने वाला आउटडोर खेल है। दोनों फुटबॉल टीमों में 11-11 खिलाड़ी होते हैं, जिसका अर्थ है कि, फुटबॉल के मैच में कुल 22 खिलाड़ी होते हैं। अधिकतम गोल बनाने वाली टीम विजेता होती है और कम गोल वाली टीम हार जाती है। इस खेल में एक गेंद को पैर से ठोकर मारकर खेला जाता है। इस खेल को कुछ देशों में सॉसर भी कहा जाता है। फुटबॉल के बहुत से रुप हैं; जैसे – फुटबॉल एसोसिएशन (यू.के.), ग्रिडीरन फुटबॉल, अमेरिकन फुटबॉल या कनेडियन फुटबॉल (यू.एस. और कनाडा में), आस्ट्रेलियन रुल फुटबॉल या रग्बी लीग (आस्ट्रेलिया), गैलिक फुटबॉल (आयरलैंड), रग्बी फुटबॉल (न्यूजीलैंड) आदि। फुटबॉल के विभिन्न रुप फुटबॉल कोड्स के नाम से जाने जाते हैं।

फुटबॉल पर छोटे तथा बड़े निबंध (Short and Long Essay on Football in Hindi)

निबंध 1 (300 शब्द)

परिचय

फुटबॉल इस आधुनिक युग में भी विश्व का सबसे प्रसिद्ध खेल है। यह बहुत ही रोमांचकारी और चुनौतीपूर्ण खेल है जो आमतौर पर, दो टीमों के द्वारा युवाओं के आनंद और मनोरंजन के लिए खेला जाता है। यह प्रतियोगी आधार पर इनाम जीतने या पाने के लिए निर्णायकों के सामने भी खेला जाता है। मूल रुप से, यह ग्रामीणों द्वारा खेला जाता था (जिसे इटली में रग्बी कहा जाता है)।

फुटबॉल खेल की उत्पति

कुछ विशेषज्ञों के अनुसार, यह कहा जाता है कि, इसकी उत्पति चीन में हुई। यह दो टीमों के द्वारा खेला जाता है (जिसमें दोनों टीमों में 11-11 खिलाड़ी होते हैं।), जिनका लक्ष्य एक-दूसरे के खिलाफ अधिकतम गोल करना होता है। इस खेल की अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता 90 मिनट की होती है, जो 45-45 मिनट के दो भागों में विभाजित होती है। खिलाड़ी खेल के दो मध्यानों के बीच में कुछ समय के लिए अन्तराल भी लेते हैं, जो 15 मिनट से अधिक का नहीं हो सकता। इस खेल में एक रेफरी और दो लाइनमैनों के द्वारा (खेल के आयोजन में) सहायता की जाती है।

Similar questions