Hindi, asked by dalalaman285, 2 months ago

यदि मैं पुस्तक होती तो बच्चों से क्या बातें करती? संवाद रूप में लिखिए:- मैं (पुस्तक): बच्चे: ___(10-12 वाक्य)​

Answers

Answered by tathagatabandy52
1

Explanation:

इकाई कक्षा में अंग्रेज़ी के उपयोग के लिए आपकी दिनचर्या (रूटीन) बढाने के बारे में है। यह बोलने और सुनने के मुख्य भाषा कौशलों पर केंद्रित है।

आप और आपके विद्यार्थी एक स्कूली दिन के प्रारंभ और अंत में तथा पाठों के बीच जो कुछ भी बोलते हैं, उन सभी बातों के बारे में विचार करें। ये सभी पल भाषा सिखाने और सीखने के नियमित अवसर उपलब्ध कराते हैं।

आपके विद्यार्थियों के लिए संभवतः आप ही अंग्रेज़ी के सबसे महत्वपूर्ण स्त्रोत हैं, विशेष रूप से यदि वे अपने घरों या समुदाय में अंग्रेज़ी के संपर्क में नहीं आते हैं।

हो सकता है कि आप अपनी अंग्रेज़ी के प्रति 100% आत्मविश्वास महसूस न करते हों लेकिन अंग्रेज़ी पूरी दुनिया में कई तरह के उच्चारणों, और दक्षता के अलग अलग स्तरों के साथ स्वीकार्य रूप से बोली जाती है।

प्रोत्साहन और अभ्यास के द्वारा हर कोई अंग्रेज़ी सीख सकता है। इस इकाई की गतिविधियाँ, केस स्टडी और संसाधन कक्षा में अंग्रेज़ी का उपयोग करने के लिए दिनचर्या विकसित करने की शुरुआत करने में आपकी मदद कर सकती है।

आप इस इकाई में क्या सीख सकते हैं

अंग्रेज़ी बोलने और सुनने के लिए कक्षा की दिनचर्या (रूटीन) बढ़ाना।

अपने छात्रों के साथ अंग्रेज़ी के भाषायी खेलों का उपयोग करना।

अपने स्तर पर अंग्रेज़ी का अभ्यास करना।

1 शिक्षक संवाद का उपयोग करना

आप ’शिक्षक–संवाद’ के बारे में सोचते हुए शुरुआत करें हैं और विचार करें कि आप इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं।

गतिविधि 1: ‘शिक्षक चर्चा’: गतिविधि का नियोजन

क्या आपने छोटे बच्चों को ’टीचर टीचर’ खेलते हुए देखा है? शायद बचपन में आपने भी यह खेल खेला होगा। बच्चे शिक्षक की नकल करना पसंद करते हैं और ’शिक्षक संवाद’, या ’कक्षा प्रबंधन’ की भाषा, सीख

Answered by yatharthp401
0

Answer:

utzstjjfदनहरनबः शनसैठऐरMJMJ

Similar questions