Hindi, asked by sukla291282, 6 months ago

यदि मैं पक्षी होता तो

Answers

Answered by Rishabh5534s
13

Answer:

यदि मैं पक्षी होता तो मैं आकाश की अनंत ऊंचाइयों को छूता और ठंडी हवा का लुफ्त उठाता । यदि मैं पक्षी होता तो अन्य सभी पक्षियों की तरह मेरी जिंदगी भी कितनी आनंद से भरपूर होती और मैं दिन भर आकाश में उड़ता रहता। तथा जब मुझे भूख प्यास लगा करती तब मैं अपने मनपसंद फल वाले पेड़ पर जाता और वहां से अच्छे स्वादिष्ट फलों को खाकर अपना पेट भरता और प्यास बुझाने के लिए मैं किसी नदी का शीतल जल पीता और मस्त रहता।

यदि मैं पक्षी होता तो मैं किसी शहर मैं रहने की वजह एक घने जंगल में रहना पसंद करता। क्योंकि शहर में आजकल इतना प्रदूषण हो गया है। जिससे वहां पर रहना किसी खतरे से कम नहीं है। दूसरी ओर जंगल में अनेकों पेड़ होते हैं। और वहां पर मुझे अनेकों प्रकार के स्वादिष्ट फल खाने को मिलते और पेड़ पर बैठकर में मधुर गीत गाता जो सभी को प्रिय लगते हैं।

मानव को एक देश से दूसरे देश में जाने के लिए वीजा पासपोर्ट एवं अनेकों दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है । तब वह दूसरे देश पहुंच पाते हैं। यदि मैं पक्षी होता तो मुझे किसी भी दस्तावेज की रोक-टोक नहीं होती। और मैं आसानी से एक देश से दूसरे देश घूमता फिरता और जहां पर मुझे अच्छा लगता मैं वहां पर रहने लगता।

हर एक मानव का सपना होता है। कि वह ऊंचे से ऊंचे पहाड़ पर पहुंचकर ऊंचाई का लुफ्त उठाएं यदि मैं पक्षी होता तो मैं ऊंचे पहाड़ों की चोटियों पर जाकर बैठा करता। जहां से पृथ्वी का सुंदर नजारा देखने को मिलता।

यदि मैं पक्षी होता तो अन्य सभी पक्षियों की तरह एक डाल से दूसरी डाल पर फुदकता और एक कतार बनाकर अन्य पक्षियों के साथ घूमने जाता। एवं पेड़ पर बैठकर चहचहाता जो कि मनुष्य को अच्छा लगे।

यदि मैं पक्षी होता तो मेरे और भी पक्षी साथी मेरी एक आवाज देने पर पर एकत्रित हो जाया करते। और मेरे सुख-दुख में साथ देते। वह मानव की तरह स्वार्थी नहीं होते हैं। मानव जो कि अपने स्वार्थ के लिए रिश्तो को भी भूल जाता है।

हर कोई इंसान सोचता है। कि काश भगवान ने मुझे भी पंख दिए होते। जिससे में अन्य पक्षियों की तरह आसमान में उड़ सकता। लेकिन भगवान ने मुझे पंख नहीं दिए। मानव सिर्फ चल सकता है। दौड़ सकता है।लेकिन पक्षी एक ऐसा जीव है। जो कि चल सकता है। दौड़ सकता है। और वह उड़ भी सकता है। यदि मैं पक्षी होता तो एक स्थान से दूसरे स्थान आसानी से पहुंच जाता। और अपनी मां को आकर बताता कि देख लिया मेने जगत सारा हमारा घर है। सबसे न्यारा।

Similar questions