Hindi, asked by rafiyajnf, 9 months ago

यदि संगणक न होता निबंध​

Answers

Answered by dikshasingh27
40

यदि संगणक न होता तो

संगणक (कंप्यूटर) पिछले दसक से हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा बन गया है। हमारी दिनचर्या से लेकर हमारे कार्यालय के कार्यों में संगणक एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इसके बिना आज कल जीबन असंभ सा बन गया है।

प्रौद्योगिकी में हुए नए परिवर्तनों से आज संगणक ने कई नए रूप ले लिये है जैसे कि लैपटॉप, टैबलेट, आल इन वन अत्यादि। आज की सदी में उपयोग किया जा रहा मोबाईल भी संगणक का सूक्ष्म रूप है।

संगणक का उपयोग छोटे छोटे घरेलू कार्यों जैसे कि आवेदन पत्र लिखना, संगणक में खेलना, मनोरंज इत्यादि से लेकर बड़े बड़े कार्यों जैसे , घरों, बड़ी इमारतों, पुलों के नक्से बनाना, कार्यालय में पत्र लिखना इत्यादि ।

ऑनलाइन शॉपिंग में आये चढ़ाब की बजह से संगणक हमारी घरेलू जिंदगी का एक महत्वपूर्ण अंग बन गया है। शहरों से लेकर छोटे गाँब में भी इन कार्यों के लिए संगणक उपयोग में लिया जा रहा है।

सरकार द्वारा जारी ई- सर्विसेज़ के मद्देनजर हर ग्राम पंचायत में संगणक वितरित हुए हैं व इंटरनेट की सेवा पहुंचाई जा रही है। इसके द्वारा कई महत्वपूर्ण कार्यों को चुटकियों में किया जाना संभव हो पाया है।

स्कूलों में पढ़ाई के लिए संगणक का उपयोग एक आम बात हो गयी है। कुछ मेधावी छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप बांटे जाने की खबर इस बात को सत्यापित करती है संगणक न हो तो हमारा जीबन रुक ही जायेगा।

Similar questions