Hindi, asked by kaushlendravij3751, 1 year ago

यदि संगणक न होता तो निबंध हिन्दी

Answers

Answered by bhatiamona
959
यदि संगणक न होता तो


संगणक (कंप्यूटर) पिछले दसक से हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा बन गया है। हमारी दिनचर्या से लेकर हमारे कार्यालय के कार्यों में संगणक एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इसके बिना आज कल जीबन असंभ सा बन गया है।

प्रौद्योगिकी में हुए नए परिवर्तनों से आज संगणक ने कई नए रूप ले लिये है जैसे कि लैपटॉप, टैबलेट, आल इन वन अत्यादि। आज की सदी में उपयोग किया जा रहा मोबाईल भी संगणक का सूक्ष्म रूप है।
संगणक का उपयोग छोटे छोटे घरेलू कार्यों जैसे कि आवेदन पत्र लिखना, संगणक में खेलना, मनोरंज इत्यादि से लेकर बड़े बड़े कार्यों जैसे , घरों, बड़ी इमारतों, पुलों के नक्से बनाना, कार्यालय में पत्र लिखना इत्यादि ।

ऑनलाइन शॉपिंग में आये चढ़ाब की बजह से संगणक हमारी घरेलू जिंदगी का एक महत्वपूर्ण अंग बन गया है। शहरों से लेकर छोटे गाँब में भी इन कार्यों के लिए संगणक उपयोग में लिया जा रहा है।

सरकार द्वारा जारी ई- सर्विसेज़ के मद्देनजर हर ग्राम पंचायत में संगणक वितरित हुए हैं व इंटरनेट की सेवा पहुंचाई जा रही है। इसके द्वारा कई महत्वपूर्ण कार्यों को चुटकियों में किया जाना संभव हो पाया है।

स्कूलों में पढ़ाई के लिए संगणक का उपयोग एक आम बात हो गयी है। कुछ मेधावी छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप बांटे जाने की खबर इस बात को सत्यापित करती है संगणक न हो तो हमारा जीबन रुक ही जायेगा।
Answered by sadiaanam
9

Answer:

जैसा कि हम जानते हैं कि कंप्यूटर के बिना दुनिया बहुत अलग होगी। जिन चीजों के लिए हम कंप्यूटर पर निर्भर हैं उनमें से कई या तो संभव नहीं होंगी या उनके बिना बहुत अधिक कठिन होंगी। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं कि कंप्यूटर के बिना दुनिया कितनी अलग होगी।

हमारे पास इंटरनेट नहीं होता। इसका मतलब होगा कोई ईमेल नहीं, कोई ऑनलाइन शॉपिंग नहीं, कोई सोशल मीडिया नहीं और कोई ऑनलाइन समाचार नहीं। हमें उन लोगों के साथ संवाद करने के अन्य तरीके खोजने होंगे जो दूर हैं, हमारी खरीदारी करें और हमारी खबर प्राप्त करें।

कोई कंप्यूटर एडेड डिजाइन या निर्माण नहीं होगा। इसका मतलब है कि हमारे द्वारा प्रतिदिन उपयोग किए जाने वाले कई उत्पाद अलग होंगे या बिल्कुल भी मौजूद नहीं होंगे। कंप्यूटर के उपयोग के बिना कार, फोन और यहां तक ​​कि घरों को अलग तरह से डिजाइन और बनाया जाएगा।

कोई जीपीएस नहीं होगा। यह यात्रा को और अधिक कठिन बना देगा, क्योंकि हमें केवल एक गंतव्य में टाइप करने में सक्षम होने के बजाय नक्शों पर निर्भर रहना होगा और कंप्यूटर से हमें यह बताना होगा कि वहां कैसे पहुंचा जाए।

कोई वीडियो गेम नहीं होगा। यह एक बड़ी बात नहीं लग सकती है, लेकिन कई लोगों के लिए वीडियो गेम उनके जीवन का एक बड़ा हिस्सा है।

कुल मिलाकर, कंप्यूटर के बिना दुनिया बहुत अलग जगह होगी।

Explanation:

For more information, refer to the below link.

https://brainly.in/question/6443875

Project code - #SPJ2

Similar questions