Hindi, asked by bhartimiglani84, 9 hours ago

यदि धरती से पानी खत्म हो जाएगा तो क्या नुकसान होएंगे? उसके लिए हमें क्या करना चाहिए? पैरा लिखिए|​

Answers

Answered by anshulsavita79
1

Answer:

. इस पृथ्वी के बगैर शायद हमारा जीवन संभव नहीं है। जैसे हमें अपने जीवन के लिए पृथ्वी की जरूरत है वैसे ही आज पृथ्वी को भी हमारी जरूरत है क्योंकि पिछले कुछ दशकों में हमारी पृथ्वी पर प्रदूषण बढ़ा है। उससे हमारी पृथ्वी को काफी नुकसान हो रहा है। वैसे तो आमतौर पर कहा जाता है कि जीने के लिए रोटी, कपड़ा और मकान की ज़रूरत पड़ती है जो हमें इस पृथ्वी से ही मिलते है। तो क्या हमारा कोई दायित्व नहीं बनता इस पृथ्वी के लिए कुछ करने का और पृथ्वी के साथ-साथ अपना व अपनी आने वाली पीढ़ी की रक्षा करने का। यदि पृथ्वी पर इसी तरह से प्रदूषण होता रहा तो एक दिन ऐसा आएगा की हमारी पृथ्वी हमारी जरूरतों के विपरीत काम करने लगेगी। पृथ्वी को बचाने के लिए हमें जरूरत है कुछ खास बातों का ध्यान रखने की।

ज्यादा से ज्यादा पानी बचाने का करें प्रयास

पानी की जरूरत मनुष्य को हमेशा से ही रही है। पानी के बगैर हमारा और आपका जीवन संभव भी नहीं है। लेकिन अगर पृथ्वी पर पानी की स्थिति को देखें तो पानी की भारी कमी है जिसे हमें व आपको मिल के पूरा करने की जरूरत है। आज जरूरत है ज्यादा से ज्यादा पानी बचाने की जिससे पृथ्वी पर पर्याप्त मात्रा में पानी मौजूद रह सके व आने वाली पीढी को पानी की समस्या से न जूझना पड़ें।

पॉलीथिन का न करें प्रयोग

पॉलीथिन हमारी पृथ्वी को कई तहर से नुकसान पहुचाती हैं। ये एक ऐसी गंदगी है जो जलने के बाद भी हमारे वातावरण को हानि पहुंचाती है।

पेड़-पौधे लगाएं

धरती को बचाने, ऐसे ही संवार के रखने के लिए पेड़-पौधे लगाने ज़रूरी हैं। इसीलिए अपने घर से पौधे लगाने की शुरूआत करें। स्वच्छ हवा और वातावरण के लिए पेड़-पौधे लगाना ज़रूरी है।

स्वच्छता का ध्यान रखें

गंदगी हमारी पृथ्वी को कई तरह से नुकसान पहुंचाती है जिससे पृथ्वी की सतह के कमजोर होने का खतरा बना रहता है इसीलिए सफाई का खास ध्यान रखें। जिससे हमारी पृथ्वी को किसी तरह का नुकसान न होने पाए।

पुराने Mobile Phones को करें Recycle

पुराने फोन्स को अपने पास संभाल कर न रखें बल्कि बाहर फेकें। क्योंकि पुराने फ़ोन पड़े-पड़े ही Radiation फैलाते हैं। जो हमारी पृथ्वी को काफी निकसान पहुंचाता है।

Pollution कम करें-

आप अगर हफ़्ते में एक दिन भी कार या बाइक न चला कर साइकिल चलायें तो आपकी हैल्थ भी ठीक रहेगी और प्रदूषण भी कम फैलेगा। गाड़ियों के प्रदूषण से ग्लोबल वार्मिंग बढ़ जाती है और इससे हमें ख़ासा नुकसान झेलना पड़ता है।

पशु-पक्षियों का रखें ध्यान-

हमारे पृथ्वी की ख़ास बात यही है कि यहां जीवन है, और ये जीवन मात्र मानव प्रजाति तक सीमित नहीं। ये पशु-पक्षियों, जानवर सब को एक हक़ देता है। ये फूड-चेन का हिस्सा होने के चलते हमें बहुत बीमारियों और खतरों से बचाते हैं।

सौर ऊर्जा का करें प्रयोग

बिजली बनाने के लिए पानी का उपयोग किया जाता है। अगर हम सौर ऊर्जा का प्रयोग करें तो पानी का उपयोग कम होगा जिससे कि पृथ्वी भी हरी-भरी रहेगी।

कूड़ा न जलायें

आमतौर पर गली-गली, नुक्कड़-नुक्कड़ कूड़े के ढेर लगे रहते हैं और कुछ लोग उस गंदगी को जगह-जगह से इकट्ठा कर जला देते हैं जिससे हमारे वातावरण में वायु प्रदूषण फैलने का खतरा बढ़ जाता है।

Similar questions