Hindi, asked by anabiya36, 10 days ago

यदि वर्षा न होती तो निबंध हिंदी में​

Answers

Answered by moryarajendra166
21

Answer:

दोस्तों यदि वर्षा न होती तो इस प्रकृति में कुछ भी ना होता.हम देखें वर्षा के कारण ही किसानों की फसल उग पाती हैं जिस वजह से हमें फसल उपलब्ध होती है और हम भोजन करने के लिए आवश्यक सामग्री जुटा पाते हैं.वर्षा के कारण ही पेड़ पौधे विकसित हो पाते हैं.अगर बरसात ना होती तो पेड़ पौधे ना होते क्योंकि जल हर जीव जंतु के लिए या पेड़ पेड़ पौधों के लिए अति आवश्यक होता है

बरसा अगर ना होती तो पेड़ पौधे ना होने के कारण हमारी भूमि सकलन होता और हमें साथ में ऑक्सीजन ना मिल पाती क्योंकि पेड़ पौधे हमें ऑक्सीजन प्रदान करते हैं वह खुद कार्बन डाइऑक्साइड ग्रहण करते हैं और हमें प्राणदायिनी ऑक्सीजन प्रदान करते हैं जिस वजह से ऑक्सीजन की कमी के कारण हमारा पृथ्वी पर जीवन यापन करना संभव ना होता क्योकि ऑक्सीजन हमारी सबसे बड़ी आवश्यक्ताओं में से एक है .

अगर वर्षा न होती तो जल ना होता और हम प्यास के मारे अपने जीवन को यापन नहीं कर पाते , हमारे साथ में हर जीव जंतु को जल की कमी के कारण इस प्रकृति में जीवन यापन करना संभव नहीं हो पाता और हम प्रकृति में नहीं रह पाते इसलिए बर्षा का होना बहुत जरूरी है.आज के इस जमाने में हम तरह - तरह के प्रदूषण कर रहे हैं जिसके चलते हमारी प्रकृति का चक्र प्रभावित हुआ है और हमें बरसा ना होने या कम होने की समस्याओं से जूझना पड़ रहा है .

Answered by surindersingh08089
5

Answer:

अगर बारिश नहीं हुई तो हमें खाने के लिए कुछ भी मिल नहीं पाएगा क्योंकि बिना बारिश के खेती संभव नहीं। अगर बारिश नहीं हुई तो इस धरती पर जीवन मुमकिन नहीं क्योंकि हमें बारिश के बिना पीने के लिए पानी तक नहीं मिलेगा। ... इसीलिए हमारा बारिश से नुकसान होता है। अगर बारिश है तो ही जीवन संभव है।

Similar questions