Hindi, asked by vrindabillore76015, 9 months ago

yuva varg ka a videsh ke prati badhta moh​

Answers

Answered by coolthakursaini36
6

उत्तर -> भारत एक प्रतिभाशाली देश है भारत में प्रतिभाओं की कमी नहीं है लेकिन भारत की प्रतिभा का पलायन विदेशों की तरफ अधिक हो रहा है जो चिंता का विषय है। आज के हमारे युवा वर्ग का विदेश के प्रति मोह बढ़ता ही जा रहा है। वह अपने देश के बजाय विदेश में नौकरी करना चाहते हैं।

भारत के युवा वर्ग का विदेश के प्रति बढ़ते मोह के निम्नलिखित कारण है-

विदेशों में भारत की तुलना में अधिक वेतन मिलना-> भारत के युवा वर्ग का विदेश के प्रति बढ़ते मोह का पहला कारण है विदेशों में भारत की अपेक्षा अधिक वेतन का मिलना है।

बढ़ती बेरोजगारी-> युवा वर्ग के विदेश पलायन का दूसरा कारण भारत में बढ़ती बेरोजगारी है। एक पद के लिए हजारों आवेदन आते हैं। बढ़ती बेरोजगारी भी इसका एक कारण है।

भ्रष्टाचार-> युवा वर्ग का विदेश की ओर पलायन करने का एक कारण भ्रष्टाचार भी है। जब प्रतिभाशाली युवा को योग्यता होते हुए भी वह नौकरी नहीं मिल पाती है भ्रष्टाचार के द्वारा वह नौकरी किसी और को दे दी जाती है तो युवक का विदेश की ओर रुख होता है।

विदेश को ज्यादा महत्व देना-> आज के हमारे वर्ग में एक चलन बढ़ रहा है वह विदेश और विदेश की चीजों को ज्यादा महत्व दे रहे हैं । अगर उनसे किसी भी चीज के बारे में पूछा जाए तो कहां से ली तो वह विदेश से खरीदी है ऐसा बताने में गर्व महसूस करते हैं। इस तरह की हीन भावना से ग्रसित युवा विदेश की तरफ आकर्षित हो रहे हैं।

Answered by itspinkglitter
25

Explanation:

plz Mark is a brainliest

Attachments:
Similar questions