Hindi, asked by sk3333ku, 7 months ago

[01/05/2020]
Grades: VI-VIII
Activity: लॉकडाउन के दौरान लोगों के घरों में बंद रहने पर पशु-पक्षी मनुष्यों के बारे में क्या सोचते होंगे? आप अपनी कल्पना से लिखिए।

Answers

Answered by shishir303
12

    लॉकडाउन के कारण पशु-पक्षियों के मनुष्य के संबंध में विचार

लॉकडाउन के कारण लोगों के घरों में बंद रहने पर पशु-पक्षी मनुष्य को देखकर सोचते होंगे कि आज आया है ऊंट पहाड़ के नीचे। इन मनुष्यों ने हमें बहुत कैद किया है, हमें पिंजरे में बंद करके रखते हैं, चिड़ियाघर में रखते हैं और हमें देख-देख कर अपना मनोरंजन करते हैं। हमें अपना पालतू बनाकर रखते हैं, हमें कैद कर लेते हैं। हमसे हमारी आजादी छीन लेते हैं। आज यह खुद अपने घरों में कैद हैं, तब इन्हें  पता चल रहा होगा कि आजादी का क्या महत्व होता है।

आज यह मनुष्य लोग अपने घरों में कैद हैं। आजादी से कहीं घूम नहीं सकते ।उसी तरह यह लोग हमें पिंजरे में कैद कर लेते हैं और हम लोग अपनी मर्जी से कहीं घूम नहीं पाते तो आज इनको जरूर हमारी तकलीफों का एहसास हो रहा होगा।

इन्होंने हमारे जंगलों पर भी कब्जा कर लिया है। आज लॉकडाउन के कारण लोग अपने घर में कैंद हैं,  इस कारण हमारे जंगल इनके अतिक्रमण से मुक्त हो गए हैं और हमें अपने जंगलों में स्वच्छंद होकर विचरण करने का अवसर मिला है।

प्रकृति पर इन मनुष्य का जितना हक है, उतना ही हम पशु पक्षियों का भी हक है परंतु मनुष्य ने पूरी पृथ्वी पर अपना ही अधिकार जमाने का प्रयत्न किया है, और हम पशु-पक्षियों के अधिकारों का हनन किया है। हमारे प्राकृतिक जीवन में घुसपैठ की है। इसलिए आज लॉकडाउन के कारण जब यह घरों में बंद है तो इन्हें भी पता चल रहा होगा कि दूसरे के अधिकार छीन लेने पर कैसा महसूस होता है।

पशु पक्षी सोचते होंगे कि भगवान करे मनुष्य को सद्बुद्धि आए और यह हम पशु पक्षियों के जीवन में दखल देना छोड़ दे। हम पशु पक्षियों पर दया करें और हमें अपने स्वार्थ के लिए मारना छोड़ दें ताकि हम भी उतने ही अधिकार से अपना जीवन जी सके जितना यह मनुष्य जीते हैं। क्योंकि ईश्वर ने मनुष्य के समान ही हमें पृथ्वी पर जीवन जीने के लिए भेजा है।

▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬

लॉकडाउन से संबंधित कुछ अन्य प्रश्न...►

ख. निम्नलिखित विषय पर 120 शब्दों में एक पत्र (अनौपचारिक) लिखिए:

कोरोना महामारी (Pandemic) को लेकर हुए अपने समस्त अनुभव, अपने मित्र/सहेली से, एक पत्र के माध्यम से साझा(share) कीजिए।पत्र में इस महामारी से बचने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों और इसे रोकने के उपायों की भी चर्चा कीजिए।

2कोरोना के कारन आप अपने घर में ही रह रहे हैं इस दौरान आपने घर में रहकर क्या-क्या सीखा उसका वर्णन करते हुए अपने मित्र को पत्र लिखिए।

https://brainly.in/question/16454498

═══════════════════════════════════════════

अपने सबसे अच्छे दोस्त को एक पत्र लिखे जिससे अभी नहीं मिल पा रहे हैं पत्र में बताऐ आप रोज क्या करते है और जब कुछ दिन बाद उसने मिलेगे तो क्या करेगे

https://brainly.in/question/16458048

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions