Hindi, asked by Nikhilkhurana5074, 3 months ago

1. असम को जादूगरनियों का देश क्यों कहा जाता है ?​

Answers

Answered by CIDACP001
3

Answer:

धुबड़ी: काला जादू की प्रमुख जादूगरनी के नाम पर बसा शहर असमकोहम बचपन से दो कारणों से जानते थे। ... तीन तरफ से ब्रह्मपुत्र और गदाधर नदियों से घिरा, गुवाहाटी और ढाका के लगभग बीच में बसा, असम का एक छोटा-सा शहर है धुबड़ी। कहा जाता है यह नेताई धुबुरीन के नाम पर बसा है, जो कभी काला जादू की प्रमुख जादूगरनी थी।

Explanation:

बचपन में कमरू-कमख्या और कालाजादू खौफ के पर्याय थे। तब मैंने सपने में भी मैंने सोचा था कि आजीविका के लिए लंबे समय तक वहीं रहूंगा और काला जादू का केंद्र रहे धुबड़ी की भी यात्रा करूंगा।

तीन तरफ से ब्रह्मपुत्र और गदाधर नदियों से घिरा, गुवाहाटी और ढाका के लगभग बीच में बसा, असम का एक छोटा-सा शहर है धुबड़ी। कहा जाता है यह नेताई धुबुरीन के नाम पर बसा है, जो कभी काला जादू की प्रमुख जादूगरनी थी। उसके आतंक का आलम यह था कि जब राजा मान सिंह के पोते और औरंगजेब के सेनापति राजा राम सिंह की कैद से छत्रपति शिवाजी और उनके पुत्र आजाद हो गये तो औरंगजेब ने सजा स्वरूप उन्हें और उनकी पलटन को असम पर आधिपत्य करने के लिए फरमान सुनाया। सुनते ही सब कांप गये। गये तो नेताई धुबुरीन से बचना मुश्किल और नहीं गये तो नाफरमानी का कोप।

Similar questions