1. क्या आपको अपने भविष्य में कुछ करने के लिए, इस प्रक्रिया से कोई नई समझ मिली? लिख कर हमारे साथ
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Explanation:
जब छात्र किसी ऐसी भाषा में लिखा गया पाठ पढत़े हैं जिसे वे सीख रहे हैं, जैसे अंग्रेजी, तब उनका ध्यान उन शब्दों या उन व्याकरण सम्बन्धी रचनाओं पर केन्द्रित रहता है जिन्हें वे नहीं समझते हैं या नहीं जानते हैं इसका मतलब यह है कि वे जो कुछ पढ़ रहे हैं जैसे किसी कहानी की घटनाऍ या लेखक के तर्क आदि तो वे उसके समग्र अर्थ पर ध्यान नहीं देते हैं:
यह इकाई आपके छात्रों द्वारा अंग्रेजी में पढ़ी जा रही विषयवस्तु के अर्थ को समझने में मदद करने के संबंध में है। खास तौर पर उनकी पाठ्यपुस्तकों के अध्याय। यह कुछ ऐसी तकनीकों का वर्णन करती है जिनका उपयोग आप अपने छात्रों द्वारा अंग्रेजी में पढ़ी जा रही विषयवस्तु को समझने में मदद करने के लिए कर सकते हैं। यह आपको दिखाती है कि कुछ ऐसी गतिविधियाँ कैसे की जायं जिन्हें छात्र पाठ को पढ़ने से पहले, के दौरान और बाद में कर सकते हैं, ताकि जो कुछ वे पढ़ रहे हैं उसके अर्थ पर ध्यान देने में उन्हें सहायता मिल सके। इकाई के अंत में, आप इन सभी तकनीकों का उपयोग करते हुए अध्याय पढ़ाने के लिए एक अध्याय योजना पाएंगे।
आप इस इकाई में क्या सीख सकते हैं
छात्रों को अध्याय पढ़ने के लिए तैयार कैसे करें ताकि वे उसे बेहतर रूप से समझ सकें।
छात्रों को पाठ पढत़े समय समझने में किस प्रकार मदद करें।
पढ़ने के बाद उनकी समझ की जाँच किस प्रकार करें।
1 छात्रों को पढ़ने के लिए तैयार करना
कई अध्यापक नए पाठ को पढ़ाते समय अनुवाद का उपयोग करते हैं, क्योंकि इससे छात्रों को अलग–अलग शब्दों को समझने में मदद मिल सकती है। तथापि, हर समय अनुवादों का उपयोग करने से कुछ हानियाँ होती हैं:
यदि आप हमेशा अनुवाद और स्पष्टीकरण का उपयोग करते हैं, तो छात्र उतनी अंग्रेजी नहीं सुनते हैं जितनी उन्हें सुननी चाहिए। आपके छात्र कक्षा में जितनी अधिक अंग्रेजी सुनेंगे, वे उसे उतना ही बेहतर समझ कर उसका उपयोग कर सकेंगे (देखें इकाई अपनी कक्षा में अधिक अंग्रेजी का उपयोग करना)।
अधिकांश भाषाओं में कई शब्दों और वाक्यांशों के सीधे अनुवाद अक्सर उपलब्ध नहीं होते हैं। यदि छात्र अंग्रेजी का उपयोग करके अंग्रेजी सीखते हैं, तो उनके अंग्रेजी में सोचने और भाषा को अधिक प्रभावी ढंग से अनुभव करने और उसका उपयोग करने की अधिक संभावना होगी।
अनुवाद और स्पष्टीकरण अपने पाठों के अर्थों को स्वयं मालूम करने में छात्रों की मदद नहीं करते हैं (देखें इकाई ‘शब्दावली पढ़ाने के लिए कार्यनीतियाँ’ ) यदि उनके लिए हर शब्द का अनुवाद किया जाय, तो उन्हें कक्षा के बाहर या भविष्य में अंग्रेजी पढ़ने की जरूरत पड़ने पर कठिनाई हो सकती है।