Social Sciences, asked by fainan, 9 months ago

1. निम्नलिखित में से कौन-सी चोटी भारत में स्थित नहीं है?
(क) के
(ख) कामेट
(ग) माउण्ट एवरेस्ट
(घ) नंदा देवी

Answers

Answered by nice1anjali
2

Answer:

कामेट

Explanation:

कामेट united states में है।

Answered by subhashnidevi4878
2

(ग) माउण्ट एवरेस्ट; सही विकल्प है

'माउंट एवेरेस्ट' भारत में नहीं है

स्पष्टीकरण:

'माउंट एवेरेस्ट' भारत में नहीं है 1856 में ब्रिटिश इंडिया द्वारा किए गए सर्वे में एवरेस्ट की ऊँचाई 29002 फुट (8840 मीटर) बताई गई थी। इसे पीक-15 नाम भी दिया गया था। ब्रिटिश सर्वेयर एंड्रयू वॉ ने सर जॉर्ज एवरेस्ट के नाम पर इस चोटी का नाम एवरेस्ट रखने की पेशकश की थी। सदियों से तिब्बती चोमोलुंग्मा पर्वत चोटी का उपयोग करते थे लेकिन वॉ के लिए कोई स्थानीय नाम रखना संभव नहीं था।

  • यह पर्वत चोटी पर्वतारोहियों के लिए सदैव आकर्षण का केंद्र रही है। चाहे अनुभवी पर्वतारोही हों या नौसिखिए, सभी यहाँ आना चाहते हैं। इसकी चढ़ाई भी बहुत कठिन है। यहाँ के-2 यानी नंगा पर्वत तक पहुँचना बहुत मुश्किल काम है।
  • यहाँ प्राकृतिक खतरे, ऊँचाई पर होने वाली कमजोरी, मौसम और हवा ऊपर चढ़ने में मुश्किलें पैदा करते हैं।
  • नेपाल पर्यटन के लिए पर्वतारोही कमाई का एक महत्वपूर्ण जरिया है। माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने के लिए नेपाल सरकार द्वारा अनुमति लेनी पड़ती है जिसके लिए 25 हजार अमेरिकी डॉलर प्रति व्यक्ति चुकाना पड़ते हैं। 2009 अंत तक माउंट एवरेस्ट से 216 लोग जीवित बचकर आए हैं जबकि 8 लोग 1996 में आए तूफान में मारे गए।
  • 8000 मीटर ऊपर जाने के बाद डेथ जोन में परिस्थितियाँ काफी खतरनाक होती हैं, जहाँ यदि पर्वतारोही की मृत्यु हो जाती है उसे वहीं छोड़ दिया जाता है। इनमें से कुछ तो चढ़ाई वाले रास्ते पर दिखाई भी देते हैं।
Similar questions