Hindi, asked by s1241nileshkumar4479, 4 months ago

1. निम्नलिखित विषय पर अनुच्छेद लिखिए (क) स्वच्छता जीवन का वरदान

(ख) दैनिक जीवन में योग का महत्त्व
give me a right answer so I will mark you as brainly​

Answers

Answered by Anonymous
4

Answer:

स्वच्छता कोई काम नहीं है, जो पैसे कमाने के लिये किया जाए बल्कि, ये एक अच्छी आदत है जिसे हमें अच्छे स्वास्थ्य और स्वस्थ जीवन के लिये अपनाना चाहिये। स्वच्छता पुण्य का काम है जिसे जीवन का स्तर बढ़ाने के लिये, एक बङी जिम्मेदारी के रुप में हर व्यक्ति को इसका अनुकरण करना चाहिये।

योग साधना को यदि अपने जीवन का अभिन्‍न अंग बना दि‍या जाए तो यह मानव की खोई हुई राजसत्ता की पुनर्प्राप्ति का आश्‍वासन देता है एवं पुन: अनन्‍त सत्‍य के साथ जीवन जीने की कला सिखाता है। योग स्‍वयं जीवन का संपूर्ण सद्विज्ञान है। योग हमारे सभी शारीरिक, मानसिक एवं भावनात्‍मक कष्‍टों एवं रोगों से मुक्ति दिलाता है।

Answered by priyanshi8670
0
स्वच्छता पर निबंध:-

स्वच्छता मानव समुदाय का एक आवश्यक गुण है। यह विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाव के सरलतम उपायों में से एक प्रमुख उपाय है। यह सुखी जीवन की आधारशिला है। इसमें मानव की गरिमा, शालीनता और आस्तिकता के दर्शन होते हैं। स्वच्छता के द्वारा मनुष्य की सात्विक वृत्ति को बढ़ावा मिलता है।



साफ़-सुथरा रहना मनुष्य का प्राकृतिक गुण है। वह अपने घर और आसपास के क्षेत्र को साफ रखना चाहता है। वह अपने कार्यस्थल पर गंदगी नहीं फैलने देता। सफ़ाई के द्वारा वह साँपों, बिच्छुओंमक्खियोंमच्छरों तथा अन्य हानिकारक कीड़ों-मकोड़ों को अपने से दूर रखता है। सफ़ाई बरतकर वह अपने चित्त की प्रसन्नता प्राप्त करता है। सफ़ाई उसे रोगों के कीटाणुओं से बचाकर रखती है। इसके माध्यम से वह अपने आसपड़ोस के पर्यावरण को प्रदूषण से मुक्त रखता है।

Please mark me as the brainliest...
Similar questions