Hindi, asked by seemamanish8378, 5 hours ago

1.ऑनलाइन पढ़ाई के फायदे नुकसान पर निबंध लिखें |​

Answers

Answered by sukhwinderm9
2

शिक्षा व्यक्ति के विकास और समुदाय की समृद्धि के लिए योगदान का कार्य करती है। शिक्षा के बिना एक सभ्य समाज की कल्पना करना मुश्किल है। शिक्षा ही है जिसके माध्यम से एक व्यक्ति अपने जीवन में सफलता हासिल करता है।

कोविड-19 (COVID-19) के कारण विश्व में लगभग सभी स्कूल बंद है। करीब 1.2 बिलियन विद्यार्थी अपनी क्लास अटेंड नही कर पा रहे है। परिणामस्वरुप शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ही तेज़ी से परिवर्तन हुआ है और आज शिक्षा ऑनलाइन (education online) की ओर उन्मुख हुई है आज शिक्षा का रूप डिजिटल (digital education) हो गया है।

रिसर्च बताती है कि ऑनलाइन शिक्षा ने इनफार्मेशन को बढाया है और टाइम को कम किया है। देखा जाये तो आज लॉकडाउन खुलने के बाद भी बच्चो की सेफ्टी को देखते हुए स्कूल बंद चल रहे है।

उनकी ऑफलाइन एजुकेशन अब ऑनलाइन क्लासेज (online classes) के माध्यम से दी जा रही है आज ऑनलाइन क्लासेज ने एजुकेशन का एक नया रास्ता खोल दिया है जो भविष्य में और अधिक विकसित होने के चांसेस है। ऑनलाइन एजुकेशन से बच्चो में ख़ुशी देखने को मिलती है।

उनकी ऑफलाइन एजुकेशन अब ऑनलाइन क्लासेज (online classes) के माध्यम से दी जा रही है आज ऑनलाइन क्लासेज ने एजुकेशन का एक नया रास्ता खोल दिया है जो भविष्य में और अधिक विकसित होने के चांसेस है। ऑनलाइन एजुकेशन से बच्चो में ख़ुशी देखने को मिलती है।ऑनलाइन शिक्षा ने लॉकडाउन (lockdown) में चल रही इस मुश्किल को आसान कर दिया है। अब विद्यालय के निर्देशों के अनुसार शिक्षक बच्चो को घर से ही ऑनलाइन पढ़ा रहे है ताकि शिक्षा में किसी भी प्रकार का व्यवधान न आये। ऑनलाइन एजुकेशन क्या है और इसके लाभ और नुकसान के बारे में हम बात करेंगे, तो दोस्तों शुरू करते है – दोस्तों आज ऑनलाइन शिक्षा, शिक्षा का एक ऐसा माध्यम बन गया है, जिसके माध्यम से बच्चे घर बैठे ही अपने टीचर से इंटरनेट से जुड़कर देश के किसी भी कोने या प्रांत में रहकर पढ़ सकते है। इसे लोग ऑनलाइन क्लासेज भी कहते हैं।

दोस्तों आज ऑनलाइन शिक्षा, शिक्षा का एक ऐसा माध्यम बन गया है, जिसके माध्यम से बच्चे घर बैठे ही अपने टीचर से इंटरनेट से जुड़कर देश के किसी भी कोने या प्रांत में रहकर पढ़ सकते है। इसे लोग ऑनलाइन क्लासेज भी कहते हैं।शिक्षक और विद्यार्थी अपने सहूलियत के समय का चुनाव करके ऑनलाइन जुड़ जाते है। शिक्षक स्काइप, व्हाट्सप्प, गूगल मीट और ज़ूम वीडियो कॉल के माध्यम से बच्चो को आसानी से पढ़ा सकते है। ऑनलाइन शिक्षा एक तरह का सिस्टम है जहाँ टीचर भिन्न प्रकार के एप का उपयोग करके शिक्षा को आसान (easy education) बना देते है।

Similar questions