Hindi, asked by shivrambihar, 22 days ago

1.) 'परिश्रम करना ही ईश्वर की सच्ची उपासना है ' -विषय पर बाल-सभा में परिचर्चा का आयोजन कीजिए।​

Answers

Answered by bhatiamona
14

परिश्रम करना ही ईश्वर की सच्ची उपासना है ' -विषय पर बाल-सभा में परिचर्चा का आयोजन कीजिए।​

परिश्रम करना ही ईश्वर की सच्ची उपासना है , परिश्रम ही सफलता की कुंजी है | परिश्रम हमारे जीवन में बहुत महत्व है| परिश्रम  करने से हम जीवन में सब कुछ हासिल कर सकते है | परिश्रम वह साधन है जो साधारण से साधारण मनुष्य को भी महान  बना देती है ।

   जीवन में सफलता पाने के लिए परिश्रम करना बहुत जरूरी है | परिश्रम करने से जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते है | जीवन संघर्ष का ही दूसरा नाम है । इस सृष्टि में छोटे-से-छोटे प्राणी से लेकर बड़े-से-बड़े प्राणी तक, सभी किसी-न-किसी रूप में संघर्ष करना पढ़ता हैं ।           इस जीवन के संघर्ष पर जीत हासिल परिश्रम के द्वारा ही कर सकते है | सफलता व कामयाबी की चाहत बिना परिश्रम के नहीं पूरी कर सकते | हमें परिश्रम करने से कभी नहीं डरना चाहिए और जीवन में सफल होने के लिए परिश्रम करते रहना चाहिए |

Answered by shishir303
0

         परिश्रम करना ही ईश्वर की सच्ची उपासना है (परिचर्चा)

मयंक : साथियों आज हम सब ये जानना चाहते हैं, कि परिश्रम करना ईश्वर की सच्ची उपासना है, आपके इस विषय मे क्या विचार हैं?

रंजना : हम इससे सहमत हैं, परिश्रम करने का बेहद महत्व है।

आशीष : बिल्कुल सही कहा, परिश्रम के हमे कुछ नही मिल सकता है। परिश्रम करने वाले व्यक्ति के चेहरे पर एक अलग आत्मविश्वास और चमक दिखती है।

दिव्यांशी : हाँ, और हर तरह के परिश्रम का अपना महत्व है, चाहे वो मानसिक परिश्रम हो या शारीरिक परिश्रम हो। हम छात्र मानसिक परिश्रम अधिक करते हैं।

मयंक : आप सभी के विचार जानकर मुझे बहुत खुशी हुई कि आप लोग परिश्रम के बारे इतना कुछ जानते हैं, और परिश्रम को इतना महत्व देते हैं। अंत मेरा मत और निष्कर्ष है कि हमें अपने पूरे जीवन परिश्रम को हमेशा महत्व देना है, और किसी भी कार्य को पूरा से पीछे नही हटना है। यही ईश्वर की सच्ची आराधना है, और यही जीवन में सफलता का मूल-मंत्र है।

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

संबंधित कुछ और प्रश्न —▼

लड़की लड़का एक समान विषय पर परिचर्चा।

https://brainly.in/question/10520076

वाद -विवाद प्रतियोगिता से पूर्व दो प्रतियोगियों के बीच संवाद लिखिए

https://brainly.in/question/9870751

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions