Hindi, asked by nk4552662, 7 hours ago

1. राजनीति विज्ञान की परिभाषा दीजिए तथा इसके क्षेत्र की विवेचना कीजिए।

Answers

Answered by aniketgaikwad2821
4

Answer:

राजनीति विज्ञान का अर्थ को हम यूनानी विद्वान अरस्तू के शब्दो से समझने की कोशिस करते है, प्रसिद्ध यूनानी विद्वान अरस्तू कहते हैं कि मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है। उनका स्वभाव उन्हें समाज में रहने के लिए प्रेरित करता है और उनकी जरूरतें उन्हें समाज में रहने के लिए मजबूर करती हैं। समाज के मनुष्य को यहां तक कि जरूरत के बारे में भी बताया जाता है कि जो लोग समाज के बिना रह सकते हैं, वे देवता या जानवर हैं।

लेकिन असली सच्चाई यह है कि देवता और जानवर भी अपने समाज के बिना नहीं रह सकते। राज्य का अस्तित्व समाज की आवश्यकताओं के साथ-साथ एक खुशहाल और समृद्ध सामाजिक जीवन की स्थापना के लिए आवश्यक है।

किसी समाज में रहने वाले लोगों के व्यवहार को विनियमित करने वाले नियमों को राज्य कानून और न्याय जो राज्य कानून बनाते हैं और उन्हें लागू करने के लिए जिम्मेदार हैं उन्हें सरकार कहा जाता है। वह विषय जो राज्य और सरकार से संबंधित प्रत्येक विषय का अध्ययन करता है, वर्तमान युग में राजनीति शास्र या राजनीति विज्ञान कहलाता है।

राजनीति विज्ञान का शाब्दिक अर्थ क्या है? ( What Is Political Science In Hindi? )

राजनीति विज्ञान का इतिहास, राज्य और सरकार के अध्ययन का विषय, बहुत पुराना है। यह प्राचीन ग्रीस में उत्पन्न हुआ था, जब ग्रीस में छोटे शहर-राज्य थे। शहर-राज्यों को ग्रीक में पोलिश कहा जाता था।

जिस विषय को अब राजनीति विज्ञान या राजनीति विज्ञान कहा जाता है उसे प्राचीन काल में राजनीति कहा जाता था। राजनीति शब्द दो ग्रीक शब्दों पोलिश और राजनीति से लिया गया है। पोलिश का मतलब है शहर राज्य और राजनीति का मतलब है वह विषय जो शहर राज्य और शहर के निवासियों और शहर राज्य की समस्याओं के बीच संबंध से संबंधित था।

इस विषय के नाम में कुछ बदलाव हुए हैं जिनका अध्ययन कई वर्षों में किया गया है और अंत में अधिकांश लेखकों ने इस विषय को राजनीति विज्ञान का नाम दिया है। यहाँ राजनीति परिभाषा, क्षेत्र और रूप का संक्षिप्त विवरण दिया गया है ।

राजनीति विज्ञान की परिभाषा क्या है?

राजनीति विज्ञान की परिभाषा विद्वानों ने अपने-अपने विचारों के अनुसार अलग-अलग रूपों में दी हैं। हम इन परिभाषाओं को निम्नलिखित तीन वर्गों में बाँट सकते हैं:

1. विद्वानों की परिभाषा जो केवल राज्य के अध्ययन के लिए एक विषय के रूप में राजनीति विज्ञान का उल्लेख करते हैं।

Similar questions