Hindi, asked by sachinx554, 2 months ago

1) राष्ट्रवाद से आप क्या समझते है?
Aणेता
विणेषता का उल्लेख कि​

Answers

Answered by Anonymous
1

Answer:

राष्ट्र की परिभाषा एक ऐसे जन समूह के रूप में की जा सकती है जो कि एक भौगोलिक सीमाओं में एक निश्चित देश में रहता हो, समान परम्परा, समान हितों तथा समान भावनाओं से बँधा हो और जिसमें एकता के सूत्र में बाँधने की उत्सुकता तथा समान राजनैतिक महत्त्वाकांक्षाएँ पाई जाती हों।

Answered by amkajalpandey
0

राष्ट्रवाद (NATION) राष्ट्र का जन्म लेटिन भाषा शब्द नेशों से हुआ है, जो सामूहिक जन्म अथवा वंश के भाव को व्यक्त करता है, परंतु आधुनिक काल में इसका अर्थ राष्ट्रीयता (NATIONALITY) शब्द का समरूपी होने पर ‘राष्ट्र’ शब्द किसी राष्ट्रीयता की सामान्य राजनीतिक चेतना का घोतक है जो, ए. जिम्मर्न के अनुसार ‘किसी सुनिश्चित स्वदेश के साथ जुड़ी विचित्र तीव्रता, घनिष्ठता तथा सम्मान की भावना का संयुक्त रूप है’ राष्ट्र (NATION) का अर्थ लोगों के समूह से है - जिनकी एक जाति, एक तिहास, एक संस्कृति, एक भाषा और एक निश्चित भू-भाग हो, राष्ट्रवाद उस विश्वास को कहते हैं, जिसके द्वारा प्रत्येक राष्ट्र को यह अधिकार है कि, जिस भू-भाग पर वे सदियों से रहते हैं, उस पर वे स्वतंत्र रूप से शासन कर सकें।

राष्ट्रीयता मनोवैज्ञानिक तथा सांस्कृतिक घटकों के उस समूह को दिया गया नाम है, जो राष्ट्र को एकीकृत करने वाले सुसंगत सिद्धांत प्रस्तुत करते हैं। साधारण भाषा में राष्ट्रवाद को मातृभूमि से प्रेम या देश भक्ति का समरूपी माना गया है। यह देश के लिए मर मिटने की भावना का नाम है। ई. बार्कर ने राष्ट्रवाद को कुछ इस तरह परिभाषित किया है - ‘राष्ट्र किसी प्रदेश में रहने वाले लोगों का समूह है, जो विभिन्न नस्लों से संबंधित होने पर भी सांझे इतिहास की धारा में अर्जित विचारों व भावनाओं में समान भागीदारी रखते हैं। सांझे विचारों और भावनाओं के अतिरिक्त, सामान्य इच्छा भी रखते हैं और उसके अनुरूप उस इच्छा की अभिव्यक्ति के लिए अपने अलग राष्ट्र का निर्माण करते हैं अथवा उसके निर्माण का प्रयास करते हैं।’

Similar questions