Hindi, asked by choudharychandramikh, 1 month ago


11. दिए गए अनुच्छेदों में से किन्हीं दो विषयों पर 60 से 80 शब्दों में अनुच्छेद
लिखें-

क) विद्यार्थी जीवन:-
संकेत बिन्दु- •जीवन निर्माण का काल• विद्यार्थी के लक्ष्ण, विद्यार्थी के कर्तव्य ।

ख) कंप्यूटरः आज की आवश्यकता
संकेत बिन्दु- • कंप्यूटर एक विचित्र उपकरण, कंप्यूटर का बढ़ता उपयोग. प्रयोग की
सावधानियाँ।

ग) अनुशासन का महत्व:-
संकेत बिन्दु- अनुशासन का अभिप्रायः अनुशासन का महत्व. सफलता के लिए अनुशासन
आवश्यक​

Answers

Answered by sushma1812
0

Answer:

विद्‌यार्थी जीवन यह हर इन्सान के जीवन का अहम समय होता हैं, यही पर उसके भाग्य का निर्माण व दिशा तय होती हैं. इस समय को बडो के मार्गदर्शन एवं सही राह को चुनने वाले विद्यार्थी अपने जीवन में कुछ अच्छा ही करते है तथा अपने जीवन को आनन्द से परिपूर्ण बनाते हैं.

वही इस महत्वपूर्ण काल के महत्व को नजरअंदाज कर समय की बर्बादी करने वाले अपने भविष्य के सपनो को अपने हाथों रौद डालते हैं. विद्यार्थी जीवन से ही चरित्र का निर्माण शुरू होता है, इस समय थोड़ी थोड़ी जिम्मेदारियों का वहन करने से जीवन में कभी बोझ की स्थिति उत्पन्न नही होती हैं.

इस समय के दौरान स्टूडेंट्स को अपने शरीर व्यायाम एवं स्वास्थ्य की ओर भी ध्यान देना चाहिए. खेलकूद तथा अपनी रूचि के विषयों में पूर्ण लग्न एवं निष्ठां से परिश्रम करते रहना चाहिए. स्वाध्याय तथा मौन वाचन की आदत निर्माण का यह सर्वश्रेष्ठ समय होता हैं. साथ ही साथ उन्हें इस समय बुरी संगती तथा बुरी आदतों से बराबर दूरी बनाकर भी रहना चाहिए.

विद्यार्थी जीवन ही हमारी समस्त जिन्दगी की नीव होती है. इस नीव को जितनी ईमानदारी लग्न एवं मेहनत से निर्मित किया जाएगा, यह उतना ही हमें स्वर्णिम भविष्य की ओर ले जाने में मदद करेगी, इसी पड़ाव में अपना सारा ध्यान विद्या अर्जन तथा खेल कूद पर देना चाहिए, अच्छे लोगों को अपने साथी बनाए, लोगों की मदद करे यही से एक समझदारी की दुनियां में प्रवेश होता हैं.

Similar questions