Biology, asked by dilkhushkumar73483, 2 months ago

14. वीर्य को किसमें हिमीकृत किया जाता है?
(A) तरल नाइट्रोजन में
(B) रेफ्रिजरेटर में
(C) बर्फ में
(D) इनमें से सभी​

Answers

Answered by dj260
2

वीर्य को तरल नाइट्रोजन में हिमीकृत किया जाता है।

Hope this helps....

Please mark me as the brainliest....

Answered by syed2020ashaels
0

Answer:

वीर्य को तरल नाइट्रोजन में हिमीकृत किया जाता है।

Explanation:

वीर्य एक जैविक तरल पदार्थ है जो एक महिला की योनि में छोड़ा जाता है, जिसे वीर्य या वीर्य द्रव भी कहा जाता है, जिसमें आमतौर पर शुक्राणु होते हैं। यह पुरुषों या उभयलिंगियों में जननग्रंथि (गोनाड) और अन्य अंगों द्वारा स्रावित होता है और मादा के अंडे को निषेचित कर सकता है। मनुष्यों में, वीर्य द्रव में शुक्राणु के अलावा कई घटक होते हैं: प्रोटियोलिटिक और अन्य वीर्य द्रव एंजाइम, साथ ही फ्रुक्टोज, शुक्राणु के जीवित रहने की रक्षा करते हैं और उन्हें एक माध्यम प्रदान करते हैं जिसमें वे स्थानांतरित या "स्थानांतरित" होते हैं। यह तैर सकता है जिस प्रक्रिया से वीर्य का प्रवाह होता है उसे स्खलन कहते हैं।

आंतरिक और बाहरी निषेचन

प्रजातियों के आधार पर, शुक्राणु अंडे को आंतरिक या बाह्य रूप से निषेचित कर सकता है। बाहरी निषेचन में, शुक्राणु महिला जननांग के बाहर से सीधे अंडे को निषेचित करता है। उदाहरण के लिए, मादा मछलियाँ अपने जलीय वातावरण में अंडे देती हैं जहाँ उन्हें नर मछलियों के शुक्राणुओं द्वारा निषेचित किया जाता है।

आंतरिक निषेचन में, निषेचन महिला के जननांगों के अंदर होता है। आंतरिक निषेचन तब होता है जब एक पुरुष संभोग के माध्यम से एक महिला में शुक्राणु को प्रत्यारोपित करता है। निचली कशेरुकियों (एक्वामरीन, सरीसृप, पक्षियों और मोनोट्रीम स्तनधारियों) में, नर और मादा के क्लॉका (जननांग, फेकल-मूत्र खोलने, या आंत के अंत में ट्यूब) के माध्यम से संभोग होता है। मार्सुपियल्स और प्लेसेंटल स्तनधारियों में, योनि के माध्यम से संभोग होता है।

brainly.in/question/33017151

#SPJ2

Similar questions