Social Sciences, asked by anil7024752533, 2 months ago

1791 के फ्रांस के संविधान के अनुसार सक्रिय नागरिक कौन थे ?​

Answers

Answered by YourExpert
14

सही उत्तर है:

= जिन्हे मत देने का अधिकार था।

स्पष्टीकरण:

1791 के फ्रांस के संविधान के अनुसार उस समय सभी नागरिकों को मतदान करने का अधिकार नहीं प्राप्त था। 25 वर्ष से अधिक उम्र वाले ऐसे पुरुष ही सक्रिय नागरिक थे, जो कम से कम 3 दिन की मजदूरी के बराबर कर चुकाते थे। ऐसे पुरुषों को ही केवल मतदान मत देने का अधिकार प्राप्त था। बाकी पुरुष और महिलाओं को निष्क्रिय नागरिक माना जाता था। संविधान में किसी भी आयु की महिलाओं को मतदान करने का अधिकार प्राप्त नहीं था

Answered by aditya35376
6

Answer:

1791 फ्रांस के राजा लुई14वें ने नया संविधान अंगीकार किया।

1882 एंग्लो-मिस्र युद्ध: तेल अल केबिर की लड़ाई लड़ी गई।

1909 इंग्लैंड के फुटबॉलर रे बॉअडन का जन्म।

1912 अमेरिकी अभिनेत्री रीटा शॉ का जन्म।

1914 प्रथम विश्व युद्ध: जर्मनी और फ्रांस के बीच एस्ने की लड़ाई शुरू हुई।

1922 पोलैंड की संसद ने जिडायनिया बंदरगाह निर्माण अधिनियम पारित कर दिया गया।

1923 स्पेन में सैन्य तख्तापलट।

1947 प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु ने 40 लाख हिंदुओं और मुसलमानों के पारस्परिक स्थानांतरण का सुझाव दिया।

1948 उप प्रधानमंत्री वल्लभ भाई पटेल ने सेना को हैदराबाद में घुस कर कार्रवाई करने और उसे भारतीय संघ के साथ एकीकृत करने का आदेश दिया।

1968 अल्बानिया वारसॉ संधि से अलग हुआ।

2012 भारत के 21वें मुख्य न्यायाधीश रंगनाथ मिश्रा का निधन।

फ्रांस का वर्तमान संविधान ४ अक्टूबर १९५८ को अंगीकार किया गया। इसे प्रायः 'पांचवें रिपब्लिक का संविधान' के नाम से जाना जाता है। वर्तमान संविधान १९४६ से लागू संविधान के स्थान पर लागू हुआ जिसे 'चौथा रिपब्लिक' कहते थे। नया संविधान लागू करने में चार्ल्स डी गौली (Charles de Gaulle) की अहम भूमिका रही। नये संविधान का प्रारूप माइकल दर्बी (Michel Debré) ने तैयार किया था। लागू होने के बाद से यह संविधान अब तक १८ बार संशोधित हो चुका है। सबसे हाल का संशोधन २००८ में हुआ था।

17 9 1 में फ्रांस का पहला संविधान अपनाया गया थासाल। बाद में, इस राज्य में, एक नए मौलिक कानून को एक बार से अधिक स्वीकृत किया गया था। कुल मिलाकर, महान फ्रेंच क्रांति के बाद से, देश में 17 संविधान थे। कानून के परिवर्तन दोनों आंतरिक और बाह्य कारकों से प्रभावित था उदाहरण के लिए, 1848 के फ्रेंच संविधान को उसी वर्ष क्रांति के परिणामस्वरूप अपनाया गया था। नामित देश के अंतिम बुनियादी कानूनों में से एक द्वितीय विश्व युद्ध से प्रभावित था। इसलिए, इसके पूरा होने के तुरंत बाद, 1 9 46 के फ्रांसीसी संविधान की घोषणा की गई, लेकिन इस लेख में हम देश के आधुनिक मूल कानून की सुविधाओं के बारे में बात करेंगे। वर्तमान फ्रांसीसी संविधान 1 9 58 से लागू हुआ हैसाल। इसकी रचना काफी सिद्धांतों से प्रभावित थी जो चार्ल्स डी गॉल ने 1 9 56 में बायेक्स में अपने प्रसिद्ध भाषण में तैयार किया था। समान रूप से, माइकल डेबरा (फ्रेंच प्रधान मंत्री) ने भी फ्रांस के बुनियादी कानून को प्रभावित किया। वर्तमान फ्रांसीसी संविधान 1 9 58 से लागू हुआ हैसाल। इसकी रचना काफी सिद्धांतों से प्रभावित थी जो चार्ल्स डी गॉल ने 1 9 56 में बायेक्स में अपने प्रसिद्ध भाषण में तैयार किया था। समान रूप से, माइकल डेबरा (फ्रेंच प्रधान मंत्री) ने भी फ्रांस के बुनियादी कानून को प्रभावित किया। दस्तावेज़ की प्रस्तावना में, आप पा सकते हैं1789 के मानव अधिकारों की घोषणा और 1 9 46 के संविधान के परिचय के संदर्भ। बाद में, पर्यावरण की घोषणा भी फ्रेंच मूलभूत कानून (2004) में परिलक्षित हुई थी। 1 9 58 के फ्रेंच संविधान में 15 सेक्शन थे, जिन्हें 9 3 लेखों में बांटा गया है। सच है, फ्रांसीसी बुनियादी कानून में अधिकारों और स्वतंत्रता पर एक अध्याय का अभाव है। असल में, फ्रांस के वर्तमान संविधान में राजनीतिक संस्थानों से संबंधित लेख शामिल हैं। हम उनमें से कुछ का उल्लेख करते हैं:

अनुच्छेद 1 वह परंपरागत रूप से उल्लेख करती है कि फ्रांस एक लोकतांत्रिक और सामाजिक गणराज्य है यह ध्यान देने योग्य है कि, लेख के अनुसार, फ्रांस एक धर्मनिरपेक्ष राज्य है इसलिए, यूरोपीय संघ के संविधान पर काम करते समय, फ्रांसीसी प्रधान मंत्री ने ईसाई धर्म के अपने पाठ में उल्लेख का विरोध किया। यह भी नोट किया गया है कि सभी फ्रेंच कानून के समक्ष समान हैं, चाहे किसी भी कारक के बावजूद।

अनुच्छेद 2. यह इंगित करता है कि देश की आधिकारिक भाषा फ्रांसीसी है। इसके अतिरिक्त, राज्य प्रतीकों का वर्णन किया गया है।

लेख 5 और 6 राष्ट्रपति के कार्यों का वर्णन करते हैं औरज़ोर देना है कि वह 5 साल के लिए चुने गए हैं (इससे पहले कि राष्ट्रपति पद 7 साल था)। फ्रेंच संविधान राष्ट्रपति को बहुत महत्वपूर्ण शक्तियां देता है इसलिए, चार्ल्स डी गॉल के समय भी, कई आरोप थे कि देश में निजी शक्ति का शासन स्थापित किया गया था। फिर भी, संवैधानिक तंत्र के कार्य से पता चला कि फ्रांस कानून-आधारित राज्य के सिद्धांतों पर और कार्यकारी शक्ति पर पर्याप्त नियंत्रण पर बनाया गया है।

अनुच्छेद 8. यह उल्लेख करता है कि राष्ट्रपति द्वारा फ्रांसीसी प्रधान मंत्री नियुक्त किया जाना चाहिए।

अनुच्छेद 12. यह लेख संसद को भंग करने की प्रक्रिया का वर्णन करता है, जिसे राष्ट्रपति लागू कर सकते हैं

अनुच्छेद 88. यह लेख फ्रांस और यूरोपीय संघ के बीच संबंधों का वर्णन करता है।

अपने अस्तित्व के दौरान फ्रेंचसंविधान में एक से अधिक संशोधन हुए हैं। इसलिए, 1 999 में, लिंगों की समानता पर मानदंड पेश किए गए थे। और 2007 में फ्रांस में अनुच्छेद 66 में संशोधन किया गया था। इसने मृत्युदंड पर प्रतिबंध को मंजूरी दी। यह ध्यान देने योग्य है कि यूरोपीय संघ यूरोपीय संघ का अंतिम देश था, जहां संविधान के स्तर पर, मौत की सजा पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

HOPE IT HELPS!

PLEASE MARK AS BRAINLIEST.................

Similar questions