Hindi, asked by mamata7284, 5 months ago

18. अपने मित्र को उत्तरदायित्व समझने की प्रेरणा देते हुए पत्र लिखे।​

Answers

Answered by sadiaanam
3

Answer:

मित्र को पत्र

Explanation:

46-बी सेक्टर - 28

मध्य प्रदेश

24 जनवरी, 2023

प्रिय मित्र सुभाष

स्नेह!

मैं यहाँ कुशल हूं और आशा करता हूं कि तुम्हारे परिवार में भी सब कुशल होंगे। मुझे कल तुम्हारी माता का पत्र मिला जिस में उन्होंने तुम्हारे प्रति अपनी चिंता व्यक्त की है। तुम्हारा सारा ध्यान आजकल गैर जरूरी काम में लगा हुआ है और तुम पढाई पर भी ध्यान नहीं लगा रहे हो और ये सब तुम्हारे कुछ दोस्तों की वजह से हो रहा है। ये पढ़कर में सच में तुम्हारे लिए चिन्तित हूं। यह समय कभी वापस नहीं आएगा। आज की चीजों को महत्व न देकर तुम तुम्हारे भविष्य को दांव पर लगा रहे हो तुम्हारे पिता और माता ने तुम्हारे लिए बहुत कुछ सोचा है। अब तुम्हारा जिम्मेदारियों को महसूस करने का समय आ गया है।

तुम्हें अपने माता-पिता के साथ खड़ा होना है और उनका साथ देना है। अंत में मैं वास्तव में उम्मीद कर रहा हूं कि तुम मेरी बात समझ गए हो और मुझे पता है कि तुम अब से एक जिम्मेदार व्यक्ति बनने की पूरी कोशिश करोगे। जल्द ही तुमसे मिलने की उम्मीद है। माता और पिताजी को मेरा प्रणाम और अनुज को मेरा बहुत सारा प्यार।

तुम्हारा मित्र

कृष

इसी प्रकार के अन्य पत्र के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें-

https://brainly.in/question/46681768 https://brainly.in/question/29954252

#SPJ3

Answered by shishir303
1

अपने मित्र को उत्तरदायित्व समझने की प्रेरणा देते हुए पत्र लिखे।​

दिनाँक : 3 फरवरी 2023

प्रिय मित्र अतुल

कल तुम्हारे पिताजी मिले थे। वह तुम्हारे बारे में बता रहे थे कि तुम आजकल बेहद लापरवाह हो गए हो। ना तो तुम घर  के प्रति अपने उत्तरदायित्व को समझते हो और ना ही पढ़ाई के प्रति गंभीर हो। उनके समझाने से भी तो मानते नहीं हो। स्कूल से वापस आते ही तुम तुरंत खाना खाकर बाहर निकल जाते हो और दिन भर अपने दोस्तों के साथ घूमते रहते हो।  

तुम घर का कोई भी कार्य करने में रुचि नहीं लेते। पढ़ाई भी समय पर नहीं करते।  तुम्हारे पिताजी एक शाम को ऑफिस से घर आते हैं, तब घर का छोटा-मोटा सामान लेने का यह वह ही जाते हैं, तुम उस समय घर पर नहीं होते। तुम्हारे पिताजी बोल रहे थे कि समझाने से भी तुम अपने उत्तरदायित्व को नहीं समझते।  

मित्र, मैं तुम्हें समझाना चाहता हूं कि समय रहते तुम संभल जाओ। और अपने घर तथा अपने भविष्य को समझो। फालतू दोस्तों के साथ घूमने में अपना समय बर्बाद मत करो। गलत लोगों की संगत तुम्हारे भविष्य को चौपट कर सकती है।  इसीलिए गलत दोस्तों का साथ छोड़ दो और अपने माता-पिता की बात मानो तथा घर के प्रति अपने उत्तरदायित्व को समझो।

आशा है कि तुम हमारी दोस्ती को सम्मान देते हुए अपने इस दोस्त के सुझाव को मानोगे।

तुम्हारा मित्र

विमल

#SPJ3

Learn more:

अपने मित्र को हिसार आने के लिये निमंत्रण देने का पत्र।

https://brainly.in/question/11005103

अपने सहेली को दीपावली की छुट्टियों में अपने घर निमंत्रित करने वाला पत्र लिखो।

https://brainly.in/question/11099958

Similar questions