Social Sciences, asked by virendrarawat1977, 6 months ago

19वी सदी में ऐसी कौन सी ताकत उभरी जिसने यूरोप की राजनैतिक और भौतिक दुनिया में भारी परिवर्तन किये ​

Answers

Answered by bhambhoopinuq
5

Answer:

 19 वीं सदी में यूरोप में राष्ट्रवाद की लहर के कारण?

उत्तर-

जनता पर अत्याचार

निरंकुश शासन व्यवस्था

उदारवादी विचारों का प्रसार

स्वतन्त्रता, समानता तथा बंधुत्व का नारा

शिक्षित मध्य वर्ग की भूमिका

Answered by Dhruv4886
0

यूरोपीय इतिहास में औद्योगिक क्रांति।

19वीं शताब्दी में उभरी और यूरोप की राजनीतिक और भौतिक दुनिया में भारी बदलाव लाने वाली ताकत औद्योगिक क्रांति थी। औद्योगिक क्रांति प्रमुख औद्योगीकरण की अवधि थी जो 18वीं शताब्दी के अंत में ग्रेट ब्रिटेन में शुरू हुई और 19वीं शताब्दी में यूरोप और दुनिया के अन्य हिस्सों में फैल गई।

यह अवधि नई प्रौद्योगिकियों के विकास, कारखानों और बड़े पैमाने पर उत्पादन के विकास और परिवहन नेटवर्क के विस्तार की विशेषता थी।

औद्योगिक क्रांति का यूरोपीय समाज पर गहरा प्रभाव पड़ा, जिसने अर्थव्यवस्था, सामाजिक संबंधों और राजनीति को बदल दिया। इससे शहरी क्षेत्रों का विकास हुआ और एक नए श्रमिक वर्ग का उदय हुआ, जो कारखानों और मिलों में काम करता था

इसने पूंजीवादी आर्थिक प्रणालियों के उदय का भी नेतृत्व किया, जिसने लाभ के लिए वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन और विनिमय पर अधिक जोर दिया।

औद्योगिक क्रांति ने राष्ट्रवाद और साम्राज्यवाद के उदय में भी योगदान दिया, क्योंकि यूरोपीय शक्तियों ने दुनिया के अन्य क्षेत्रों पर अपने प्रभाव और नियंत्रण का विस्तार करने की मांग की थी।

औद्योगिक क्रांति द्वारा लाए गए भौतिक परिवर्तनों ने लोकतंत्र के उदय और सामंतवाद के पतन जैसे राजनीतिक परिवर्तनों का मार्ग प्रशस्त किया, जिससे आधुनिक राष्ट्र-राज्यों का उदय हुआ।

अधिक जानने के लिए

https://brainly.in/question/18117509

#SPJ3

Similar questions