Hindi, asked by indudubey597, 1 month ago

2
निम्नलिखित पंक्तियों का भाव स्पष्ट कीजिए
क) एक विशालकाय अजगर की भांति सेना किले के फाटक से निकलकर पर्वत की घाटी में विलीन हो गई। इसके बाद
घोरचीत्कार करके किले का फाटक बंद हो गया।
उ वह कहती, “मैं स्त्री हूँ पर अबला नहीं। मुझमें मर्दो जैसा साहस और हिम्मत है।'' उसकी बातें सुनकर सहेलियाँ
उठाकर हँस देती थीं। प्रबल शत्रु द्वारा आक्रांत दुर्ग में बैठना राजकुमारी के लिए एक विनोद था।​

Answers

Answered by s7b1576simran2436
0

Answer:

अंबिकापुर. शहर के होली क्रॉस स्कूल के पास मंगलवार को एक घर में 2 अजगर सांप (Ajgar Snake) देखे जाने के बाद हड़कंप मच गया। इसके बाद स्थानीय लोगों ने अजगर सांप के निकलने की सूचना स्नेक कैचर को दी।

घर पर पहुंचे स्नेक कैचर (Snake Catcher) ने रेस्क्यू कर दोनों अजगर सांप को पकड़ा तब जाकर लोगों ने राहत की सांस ली। दरअसल पीपल पेड़ के ठीक नीचे 2 बड़े अजगर सांप रेंग रहे थे। दोनों को लोगों ने भगाना चाहा तो घर में घुस गए थे।

शहर के होलीक्रॉस स्थित एक घर में मंगलवार की सुबह दो विशाल अजगर (Huge Python) निकलने से आसपास के इलाके में हड़कंप मच गया। दरअसल कुछ स्थानीय लोगों की नजर होलीक्रॉस स्कूल के पास लगे एक पीपल के पेड़ पर पड़ी तो लोग डर गए। पीपल पेड़ के ठीक नीचे दो बड़े अजगर सांप रेंग रहे थे।

इसके बाद स्थानीय लोगों ने दोनों अजगर (Ajgar) को भगाने का काफी प्रयास किया, लेकिन भीड़ होने की वजह से दोनों अजगर एक घर में घुस हुए। अजगर सांप के घर में घुसते ही वहां हड़कंप मच गया और घर के सभी सदस्य डर से बाहर निकल गए। इस बीच स्थानीय लोगों ने अजगर को पकडऩे के लिए स्नेक कैचर सत्यम कुमार द्विवेदी को बुलाया।

इसके बाद स्नेक कैचर ने चंद मिनटों में दोनों अजगर को रेस्क्यू (Snake Resque) कर पकड़ लिया। तब जाकर स्थानीय लोगों ने राहत की सांस ली। इसके बाद सत्यम द्विवेदी ने बड़े आराम से दोनों अजगर को स्कूटी में रखकर बांसबाड़ी जंगल में छोड़ दिया।

400 सांप का किया है रेस्क्यू

सत्यम कुमार द्विवेदी शहर में स्नेक कैचर के नाम से मशहूर हैं। इससे पहले भी उन्होंने करीब 400 विषैले समेत अन्य सांपों को पकड़ कर जंगलों में छोड़ा है। जबकि उन्हें फॉरेस्ट विभाग की ओर से किसी भी प्रकार की मदद नहीं मिलती है।

Similar questions