Hindi, asked by ajay3522, 1 month ago

2-स्मृति कहानी किस प्रकार बाल मनोविज्ञान की परतों को खोलती है।इस कथन का विवेचन कीजिए।​

Answers

Answered by js3232745
1

Answer:

यह सूचना को याद रखने की प्रक्रिया का पहला चरण है, जिसे शारीरिक या प्रतिवर्त स्तर कहा जा सकता है। संवेदी मेमोरी, इंद्रियों के तंत्रिका कोशिकाओं में प्रवेश करने वाले संकेतों के बहुत कम संरक्षण से जुड़ी होती है। सेंसर मेमोरी में सूचना भंडारण की अवधि 250 मिलीसेकंड से 4 सेकंड तक है।

सबसे प्रसिद्ध और अध्ययन संवेदी स्मृति के दो प्रकार हैं:

दृश्य,

श्रवण।

इसके अलावा, ध्वनि छवियों को थोड़ी देर संग्रहीत किया जाता है। यह सुविधा हमें भाषण को समझने और संगीत सुनने की अनुमति देती है। यह तथ्य कि हम व्यक्तिगत ध्वनियों का अनुभव नहीं करते हैं, लेकिन एक अभिन्न माधुर्य संवेदी स्मृति का गुण है। और नवजात बच्चा, जिसके इंद्रिय अंग अभी तक पूरी तरह से विकसित नहीं हुए हैं, पूरी दुनिया को रंग के धब्बे के रूप में देखता है। एक समग्र तस्वीर को देखने की क्षमता भी दृश्य संवेदी स्मृति के विकास का परिणाम है।

जिस सूचना ने हमारा ध्यान खींचा है वह संवेदी स्मृति से अल्पकालिक की ओर बढ़ रहा है। सच है, यह हमारी इंद्रियों द्वारा प्राप्त संकेतों का एक बहुत ही तुच्छ हिस्सा है, बहुमत हमारा ध्यान आकर्षित नहीं करता है। अमेरिकी आविष्कारक टी। एडिसन ने लिखा है: "औसत व्यक्ति का मस्तिष्क इस बात का एक हजारवां हिस्सा भी नहीं समझता है कि आंख क्या देखती है।" और अक्सर स्मृति समस्याएं वास्तव में ध्यान केंद्रित करने की क्षमता की कमी से जुड़ी होती हैं।

Similar questions