Math, asked by rajlucky192, 3 months ago

2. साधारण ब्याज की किसी दर से 1,200 रु. के
3 वर्ष तथा 800 रु. के 4 वर्ष के ब्याजों का
अन्तर 20 रु. है। ब्याज की वार्षिक प्रतिशत
दर है-​

Answers

Answered by parveshdevi72
1

Answer:

चक्रवृद्धि ब्याज: चक्रवृद्धि ब्याज पर आधारित प्रश्न में, मूलधन के आधार पर ब्याज पर ब्याज की गणना की जाती हैं। चक्रवृद्धि ब्याज एक दिलचस्प विषय है जो आपको अपने दैनिक जीवन में ब्याज की गणना करने में मदद करता है। विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे कि एसएससी, बैंकिंग, CAT, MAT, आदि अपने अभिरुचि( ऐप्टिटूड)सेक्शन में चक्रवृद्धि ब्याज के प्रश्न पूछते हैं। आप इस विषय के प्रश्नों को हल करने के लिए शॉर्टकट तरीका, सूत्र सीख सकते हैं। किसी भी परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए, महत्वपूर्ण विषयों का ज्ञान होना और बुनियादी अवधारणाओं का स्पष्ट होना आवश्यक है। नीचे दिए गए चक्रवृद्धि ब्याज पर आधारित प्रश्नों, सूत्रों, ट्रिको के बारे में जानें।

Click here for best Quant Notes

चक्रवृद्धि ब्याज: सूत्र और ट्रिक

हम किसी दी गई राशि पर चक्रवृद्धि ब्याज की गणना कैसे करते हैं? सही फॉर्मूला और ट्रिक्स जाने बिना सही उत्तर निकालना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। चक्रवृद्धि ब्याज की गणना करने के लिए, आपको मूल राशि, ब्याज दर और समय अवधि की आवश्यकता होती है। विस्तार से जानने के लिए उदाहरण के साथ चक्रवृद्धि ब्याज के सूत्र देखें।

(a) जब एक मूलधन P को चक्रवृद्धि ब्याज के R% की वार्षिक दर पर दी जाती है,तो t वर्ष के बाद दी जाने वाली राशि A निकाली जाती है:-

नोट: दिए गये किसी भी वार्षिक ब्याज दर पर, 1 वर्ष का साधारण ब्याज और चक्रवृद्धि ब्याज हमेशा बराबर होता है। .

यदि ब्याज अर्धवार्षिक संयोजित है, तो

यदि ब्याज तिमाही संयोजित होता है, तो

सामान्यतः, यदि ब्याज एक वर्ष में n बार संयोजित होता है, तो:

Similar questions